हम किसानों को आत्मनिर्भर बनाएंगे, लंगड़ा नहींः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 05:57 PM (IST)

रुड़की( कुलदीप रावत): उत्तराखंड सरकार ने रुड़की के नेहरू स्टेडियम में रविवार को किसान ऋण मेले का आयोजन किया। इस उपलक्ष्य पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत भी शामिल हुए। इस मेले में 5100 किसानों को 2 प्रतिशत के ब्याज दर पर 1-1 लाख रुपए ऋण के चैक बांटे गए।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने 30 किसानों को अपने हाथों से मंच पर बुलाकर चैक वितरित किए। अन्य किसानों को विधानसभा के अनुसार विधायकों के द्वारा ऋण के चैक बांटे जाएंगे। सीएम ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि बैसाखी लगाकर लंगड़ापन दूर नहीं किया जा सकता है। बैसाखी चाहे कितनी भी सुन्दर हो और कीमती हो लेकिन वह लंगड़ापन दूर नहीं कर सकती। इसलिए हम अपने किसान भाइयों को सस्ता ऋण उपलब्ध करवा रहें हैं ताकि उनका सम्मान और स्वाभिमान बना रहें।

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि हम आज 5176 किसानों को 1-1 लाख रूपए का ऋण 2 प्रतिशत के ब्याज पर दें रहे है ताकि किसान अपनी आय को दोगुना कर सकें। वह इससे पशु खरीद सकते हैं तथा खेती कर सकते है। इस योजना के तहत अभी तक हम प्रदेश के 43 हजार किसानों को ऋण बांट चुके है और यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा