हेली कंपनियों पर फूटा मुख्यमंत्री का गुस्सा, दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 05:38 PM (IST)

देहरादून: चारधाम यात्रा में लगी हेली कंपनियों की मनमानी पर मुख्यमंत्री बेहद नाराज हैं। उन्होंने उड्डयन विभाग के अफसरों को फटकार लगाई है। साथ ही कंपनियों पर लग रहे आरोपों की तत्काल जांच करते हुए सख्त कार्रवाई करने को कहा है। चारधाम यात्रा के लिए अधिकृत हेली कम्पनियां अपनी मनमानी कर रही हैं। आरोप है कि यात्रियों से निर्धारित किराये से अधिक वसूली की जा रही है। उन्हें समय से हेली सेवा भी नहीं उपलब्ध कराई जा रही है।

 

लगातार मिल रही इन शिकायतों के मद्देनजर बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) के अफसरों को बैठक के लिए बुलाया। बैठक में उन्होंने कहा कि श्री केदारनाथ में हेली सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों द्वारा यात्रियों से अधिक किराया वसूल किए जाने की  शिकायतों के निवारण के लिए समुचित व्यवस्था की जाए। ऐसा न होने पर संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदार माना जाएगा। बैठक में नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के आय-व्यय सहित विभिन्न बिंदुओं पर भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश, प्रमुख  सचिव  मनीषा पंवार, सचिव डी.सेंथिल पांडियन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

विकसित होंगे 13 नए हेलीपैड
नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की बैठक में मुख्यमंत्री ने अवगत कराया कि राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी 13 जिलों में एक-एक पर्यटन स्थल विकसित करने की योजना बनाई है। कैबिनेट से इस योजना को मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसका शासनादेश भी जारी हो जाएगा। सीएम ने यूकाडा को इन सभी पर्यटन स्थलों के लिए हेलीपैड विकसित करने के निर्देश दिए। सीएम का मानना है कि हवाई सेवा से जुड़ने से इन नए स्थानों पर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है।

 

एसआईटी ने की कार्रवाई, यूकाडा ने नोटिस तक नहीं किया जारी
केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं के टिकटों की ब्लैकमेलिंग कर रही हेली कंपनियों पर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) मेहरबान है। हवाई सेवा के टिकटों की ब्लैकमलिंग व ओवर रेटिंग रोकने के लिए शासन की ओर से गठित एसआईटी एक के बाद एक कंपनियों के एजेंटों व ब्लैकमेलरों पर कार्रवाई कर रही है। चार ब्लैकमेलरों को गिरफ्तार कर चुकी है, लेकिन यूकाडा खामोश है।

केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के टिकटों की ब्लैकमेलिंग पर रोक लगाने को शासन ने रुद्रप्रयाग के एसपी प्रह्लाद नारायण मीणा के नेतृत्व में एसआइटी गठित की है। हरिद्वार और देहरादून के एसपी सिटी इस एसआईटी में बतौर सदस्य शामिल हैं। इस संबंध में यूकाडा के मुख्य अभियंता (ऑपरेशन) जी. सत्तैया का कहना है कि हेली सेवा के टिकटों की बलैकमेलिंग की शिकायतों पर एसआईटी कार्रवाई कर रही है। यूकाडा इस मामसे में क्या कार्रवाई कर रही है, इस बारे में शासन में बैठे हमारे उच्च अधिकारी ही बता सकेंगे।

Punjab Kesari