सीएम त्रिवेंद्र ने किया टिहरी झील महोत्सव की तैयारियों का निरीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 05:24 PM (IST)

देहरादून/ टिहरी: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को टिहरी की कोटी कालोनी में पहुंच कर टिहरी लेक फेस्टिवल की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी मेहनत से टिहरी झील को विश्व स्तरीय पर्यटन का केन्द्र बनाया जा सकता है। सीएम रावत ने दावा किया कि पूरी दुनिया में टिहरी झील जैसा आकर्षण कहीं और नहीं है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार को कैबिनेट की मीटिंग में भाग लेने टिहरी पहुंचे थे। बैठक में भाग लेने से पहले मुख्यमंत्री ने टिहरी महोत्सव की तैयारियों का जायजा किया। इसके बाद उन्होंने कहा कि टिहरी लेक फेस्टिवल का राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार किया जाना उचित होगा। टिहरी को इंटरनेशनल स्तर का पर्यटन स्थल बनाना है, तो इसका प्रचार विदेशी पर्यटकों की बीच करना होगा। आज के प्रयास आने वाले कल को ध्यान में रखते हुए नियोजित किए जाएं। सीएम रावत ने बोट द्वारा टिहरी झील में लगभग 30 मिनट निरीक्षण  किया।

 

उन्होंने झील और आसपास के क्षेत्र को पर्यटन विभाग की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजनाओं में रखने के निर्देश भी दिए। इस अवसर पर  डीएम टिहरी सोनिका ने लेक फेस्टिवल की तैयारियों को लेकर एक प्रस्तुतिकरण भी दिया। यह फेस्टिवल 25 से 27 मई तक आयोजित किया जाएगा। फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ साहसिक खेल गतिविधियों तथा योग-ध्यान के कई आयोजन भी होंगे। फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण झील की फ्लोटिंग हट्स भी होंगे जिनकी बुकिंग गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा की जा रही है। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह एवं सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर भी मौजूद रहे।

 

टिहरी में बड़ी संभावनाएं
कैबिनेट की बैठक के पश्चात मुख्यमंत्री ने मीडिया से अनौपचारिक वार्ता की। उन्होंने बातचीत पिरुल नीति और टिहरी लेक पर फोकस किया। सीएम ने कहा कि दोनों का संबंध स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन से है। पिरुल नीति से साठ हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं टिहरी लेक को विश्व स्तरीय पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने से रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने लगभग पूरा भारत और कम से कम सात देशों की यात्रा की है। इस दौरान उन्हें टिहरी झील जैसा आकर्षण कहीं नहीं मिला।

Punjab Kesari