चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का CM ने किया स्वागत, कहा- आपकी यात्रा मंगलमय हो

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2019 - 11:56 AM (IST)

देहरादूनः आज अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। इसी के साथ चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा। वहीं इस उपलक्ष्य पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का राज्य में स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि आपकी यात्रा मंगलमय हो। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्षय तृतीया पर राज्य में यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए तैयार हैं। चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुख-सुविधाओं और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। वहीं राज्य के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि भारी बर्फबारी के बावजूद भी केदारनाथ में यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन के द्वारा सभी संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके साथ ही कपाट खुलने से पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पर्यटन सचिव ने बताया कि केदारनाथ धाम में लगभग 3000 यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था उपलब्ध है। हर साल अप्रैल-मई में चारधाम यात्रा के शुरू होने का स्थानीय जनता को भी इंतजार रहता है। बता दें कि 6 महीने तक चलने वाली इस यात्रा के दौरान देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु और पर्यटक जनता के रोजगार और आजीविका का साधन हैं। इसीलिए चारधाम यात्रा को गढ़वाल हिमालय की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है।

Nitika