कांग्रेस ने वीडियो को लेकर निर्वाचन आयोग को दी औपचारिक शिकायत

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 10:40 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड कांग्रेस ने उस वीडियो के संबंध में बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग को औपचारिक शिकायत दी, जिसमें एक शख्स कथित तौर पर डाक मतपत्रों से छेड़छाड़ करते हुए दिख रहा है। बताया जा रहा है कि यह वीडियो पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट विधानसभा क्षेत्र का है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या से मिलकर उन्हें इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि सेना के मतदाताओं के लिए तैयार किए गए डाक मतपत्र उन तक कभी नहींं पहुंचे। ज्ञापन में कहा गया है कि यह सेना के मतदाताओं के मताधिकार का हनन है। प्रतिनिधिमंडल में शामिल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार ने बताया कि डाक मतपत्रों में भाजपा और निर्दलीय उम्मीदवारों के पक्ष में की गई कथित छेड़छाड़ के सबूत के तौर पर वायरल वीडियो की क्लिप भी दी गई है। पार्टी ने यह भी मांग की है कि सैनिकों, मतदान ड्यूटी में लगे कर्मिकों, 80 साल से अधिक के बुजुर्गों तथा शारीरिक रूप से दिव्यांगों के लिए डाक मतपत्रों के जरिए मतदान की प्रक्रिया को पारदर्शी रखा जाना चाहिए। आयोग इस मामले में पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी को पहले ही रिपोर्ट देने का निर्देश दे चुका है।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि वीडियो पर पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गयी है और उनकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी। सेना की वर्दी पहने एक व्यक्ति के कथित तौर पर कई डाक मतपत्रों पर निशान लगाने और दस्तखत करने संबंधी वीडियो को मंगलवार को ट्विटर पर साझा करते हुए कांग्रेस महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा था कि क्या चुनाव आयोग इसका संज्ञान लेगा? इस बीच, पिथौरागढ़ के पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि डीडीहाट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप पाल की शिकायत के आधार पर भारतीय दंड विधान की विभिन्न धाराओं और जन प्रतिनिधि अधिनियम के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। उन्होंने बताया कि वीडियो की सत्यता के बारे में पता लगाया जा रहा है।

इससे पहले, डीडीहाट से भाजपा प्रत्याशी और कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने भी दावा किया था कि उन्हें यह वीडियो 20-21 फरवरी को मिला था, जिसके बारे में उन्होंने डीडीहाट के निर्वाचन अधिकारी और पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी दोनों को अवगत करवाते हुए कार्रवाई का आग्रह किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static