कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की मुहिम पर अपने लगा रहे पलीता, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 06:46 PM (IST)

 

देहरादूनः सहकारिता विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री घसियारी कल्याण योजना का विरोध कर रहे हैं, जिसको लेकर वह जगह-जगह दीवारों पर स्लोगन पुतवा रहे हैं। इसमें लिखा है कि "गजब कर दिया सरकार दिखा दी अपनी होशियारी, खुद बने रहो मंत्री हमें बना दिया घसियारी" कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का तर्क है कि सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ग्रामीण महिलाओं को कलम पकड़ाने की जगह दरांती कुदाल और रस्सी वितरित कर रहे हैं, जो कि बिल्कुल गलत है।

आखिर क्या है यह घसियारी किट जिसको लेकर कांग्रेस इतना बवाल मचा रही है। राठ विकास अभिकरण के माध्यम से श्रीनगर विधानसभा में आवेदन करने वाली महिलाओं हेतु एक किट वितरित की जा रही है, जिसमें 2 दरांती, 2 कुदाल, एक रस्सी, एक टिफिन, एक गर्म एवं ठंडा रखने हेतु पानी की बोतल और इन सबको रखने के लिए एक बैग वितरित किया जा रहा है, जो कि पूरा एक घसियारी किट के रूप में है। अभी तक इस किट को लेकर पूरे श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में 14000 से अधिक आवेदन आ चुके हैं और 5000 से अधिक घसियारी किट वितरित भी किए जा चुके हैं।

वहीं सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के गांव में घसियारी किट वितरित करने पहुंचे, जहां बड़ी संख्या में महिलाएं किट लेने पहुंची। सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि पहले पुराने समय में गांव-गांव में लोहारों के द्वारा दरांती कुदाल बनाए जाते थे लेकिन अब धीरे धीरे पहाड़ों में लोहारों की तादाद कम हो गई है, जिसके कारण खेतों में और घास काटने को लेकर माताओं और बहनों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को लेकर उनके द्वारा राठ विकास अभिकरण के माध्यम से यह किट वितरित की जा रही है। यह किट उन्हीं महिलाओं को वितरित की जा रही हैं, जिनके द्वारा पूर्व में इसके लिए आवेदन किए गए हैं। उनके द्वारा बताया गया कि 24000 महिलाओं तक कि यह किट वितरित करना उनका लक्ष्य है हर घर तक यह किस एक माह के अंदर ही पहुंच जाएगी। कांग्रेस इस घसियारी किट का जोर शोर से विरोध करने में जुट गई है लेकिन लगता है कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के  अपनी ग्राम सभा के ग्रामीण ही उनका साथ नहीं दे रहे और तो और उनका अपना गांव बहेड़ी मैं भी बड़ी संख्या में इस किट के लिए आवेदन किए गए थे।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल राठ क्षेत्र के ग्राम सभा पाटुली के बहेड़ी गांव से हैं। उनकी ग्राम सभा के पाटुली में  75 से अधिक महिलाओं ने इसी घसियारी किट के लिए आवेदन किया है और तो और उनके आपने गांव बहेड़ी में 34 महिलाओं ने इस कीट के लिए आवेदन किया था अब ऐसे में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के जब अपने ही उनकी इस मुहिम में साथ नहीं दे रहे तो और से उम्मीद ही क्या की जा सकती है फिलहाल इस घसियारी किट को लेकर क्षेत्र में राजनीतिक माहौल खासा गरम हो गया है। होगा भी क्यों नहीं 2022 में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। कांग्रेस को जहां लगता है कि महिला वोटरों से उनकी पकड़ कमजोर पड़ सकती है वही भाजपा इस किट के प्रचार प्रसार में खूब जुटी हुई है।

Content Writer

Nitika