उत्तराखंड की कक्षाओं में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने पर राज्य सरकार कर रही विचार

1/14/2020 6:03:48 PM

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण करवाकर अंतिम निर्णय किया जाएगा।

राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण करवाया जाएगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे। वहीं उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि छात्रों के कक्षाओं में मोबाइल फोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने को लेकर शिक्षकों और उनके माता-पिताओं की बढ़ती चिंता को दूर करने के उद्देश्य से यह प्रस्ताव तैयार किया गया है।

रावत ने कहा कि इस प्रस्तावित कदम का मकसद कक्षाओं में छात्रों को अपने लेक्चर पर ज्यादा ध्यान देने में मदद करना भी है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार छात्रों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता में दखलंदाजी नहीं करना चाहती है लेकिन उन्हें मोबाइल फोन से ध्यान बंटने की समस्या से दूर रखना और कक्षाओं में होने वाले लेक्चर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने में मदद करना चाहती है।

बता दें कि धन सिंह रावत ने कहा कि अगर ज्यादातर छात्रों का मत प्रतिबंध के पक्ष में होता है तो उन्हें कक्षा शुरू होने से पहले अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करने को कहा जाएगा या कक्षाओं के बाहर लॉकर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, जहां वे अपना फोन रख सकें।
 


Nitika

Related News