अधिकारियों के दावों की खुली पोलः धू-धू कर जल रहे उत्तराखंड के जंगल, बंद पड़ा कंट्रोल रूम

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 04:48 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से गढ़वाल और कुमाऊं के जंगल धू-धू कर जल रहे है। इस पर अधिकारियों के द्वारा दावा किया जा रहा है कि उनकी तरफ से आग को विकराल रूप धारण करने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार, पौड़ी-गढ़वाल के श्रीनगर और दूसरे इलाकों में लगी यह आग लगातार फैलती जा रही है। सरकारी आंकड़े बता रहे हैं कि इस समय सारे राज्य में जंगल लगभग 741 जगहों पर जल रहे हैं। इसके लिए 3100 अधिकारियों को लगाया गया है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही और उनके दावों की पोल तब खुली जब देहरादून का राजपुर रोड स्थित वन फायर कंट्रोल रूम को बंद पड़ा पाया गया। 

इस पर कंट्रोल रूम के अधिकारियों से पूछने पर वह पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। इसके उपरान्त कुछ समय के पश्चात सरकारी विभाग के सभी अधिकारियों ने पहुंचकर कंट्रोल रूम का ताला खोला। कंट्रोल रूम के अंदर की हालत भी बहुत खराब दिखाई दी। कंट्रोल रूम में फोन और कंप्यूटर भी बंद पड़े थे। इसके साथ-साथ सारा कंट्रोल रूम गंदगी से भरा पड़ा था।

अधिकारियों ने स्वीकार करते हुए कहा कि अब से यह कंट्रोल रूम 24 घंटे तक खुला रहेगा। इसके साथ-साथ सारी व्यवस्थाओं को भी सुधारा जाएगा। अब सवाल यह उठता है कि जब कंट्रोल रूम का हाल-बेहाल है तो राज्य के जंगलों में लग रही आग की जानकारी विभाग को कैसे दी जाएगी। 

Nitika