जिम कार्बेट पार्क का बिजरानी जोन खुला, पर्यटक उठा सकेंगे वन्य जीवों का लुत्फ

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 04:53 PM (IST)

नैनीतालः देश के ऐतिहासिक नेशनल जिम कार्बेट पार्क के बिजरानी जोन को मंगलवार को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। वन्य जीव प्रेमी सालभर कार्बेट में वन्य जीवों का लुत्फ उठा सकेंगे।

सीटीआर (कार्बेट टाइगर रिजर्व) वाडर्न शिवराज सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि बरसाती सीजन के चलते कार्बेट पार्क के प्रमुख बिजरानी एवं ढिकाला जोन को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है। बिजरानी जोन मंगलवार से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। उन्होंने बताया कि सीटीआर वन्य जीवों के अतिरिक्त जैव विविधता का भी अनोखा केन्द्र है।

पर्यटक दिन के समय में आकर पार्क की सैर कर सकते हैं और वन्य जीवों के दीदार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो गई है। मंगलवार सुबह पर्यटकों के लिए बिजरानी गेट खोला गया। बिजरानी जोन सुरक्षा की खातिर 15 जून को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। सुबह से ही आमडंडा गेट पर पर्यटकों की भीड़ जुटनी शुरु हो गई। पहली पाली में 30 वाहनों से पर्यटकों को पार्क की सैर के लिए भेजा गया। इसी तरह से शाम को भी 30 वाहनों से पर्यटकों को पार्क के अंदर भेजा जाएगा। अधिकतम 60 वाहन ही पार्क के अंदर जा सकेंगे।

वहीं शिवराज सिंह ने बताया कि बिजरानी के लिए ऑनलाइन बुकिंग का काम पहले ही शुरू कर दिया गया था। यहां आने वाले पर्यटक कार्बेट पार्क की वेबसाइट पर जाकर एडवांस बुकिंग करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटक कार्बेट पार्क के ढिकाला एवं बिजरानी और झिरना जोन में रात्रि विश्राम का लुत्फ ले सकते हैं। इन क्षेत्रों को भी 15 नवम्बर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। हैं। ढेला और झिरना जोन के दरवाजे साल भर पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static