उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण का दूसरी बार हुआ पूर्वाभ्यास, निदेशक NHM ने दी जानकारी

1/13/2021 12:04:59 PM

 

देहरादूनः उत्तराखंड में कोरोना टीकाकरण आरम्भ करने की तैयारियों के क्रम में मंगलवार को दूसरी बार राज्य के प्रमुख चिकित्सालयों पर पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया।

पूर्वाभ्यास के बारे में जानकारी देते हुए वैक्सीनेशन के लिए नामित राज्य नोडल अधिकारी एवं मिशन निदेशक एनएचएम सोनिका ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पूर्वाभ्यास हेतु 350 टीकाकरण सत्र निर्धारित किए गए थे, लेकिन कोविड पोर्टल पर 343 सत्रों के क्रियाशील होने के अनुसार टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। उन्होंने बताया कि पूर्वाभ्यास के दौरान लक्षित 7964 लाभार्थियों के सापेक्ष 6650 लाभार्थियों को टीकाकरण के ड्राईरन में सम्मिलित किया गया, जो लक्ष्य के सापेक्ष 84 प्रतिशत टीकाकरण है। उन्होंने बताया कि पूर्वाभ्यास की गतिविधि 340 चिकित्सा इकाइयों पर ऑनलाइन तथा तीन स्थानों पर ऑफलाइन मोड पर संचालित की गई। इस दौरान वैक्सीनेशन के उपरान्त होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के 243 मामलों को भी पूर्वाभ्यास में सम्मिलित किया गया।

मिशन निदेशक ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन द्वारा टीकाकरण किए जाने हेतु भारत सरकार के जरिए 1,13,000 डोज कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है और वैक्सीन की आपूर्ति सीरम इंस्ट्रीटयूट ऑफ इंडिया से उत्तराखण्ड के लिए प्राप्त करने हेतु भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण के पात्र लाभार्थियों के बारे में जानकारी देते हुए एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि प्रथम चरण में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय तथा प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात स्वास्थ्यकर्मी को वैक्सीन दी जाएगी, जिसमें आशा एवं एएनएम को भी सम्मिलित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को प्राप्त करने एवं जनपदों तक आपूर्ति करने के लिए वाहन, ड्राइवर एवं अन्य कार्मिकों को तैनात कर दिया गया है तथा वैक्सीन के राज्य मुख्यालय स्थित वॉक-इन-कूलर में आने के उपरान्त इसे जनपदों को निर्धारित कोल्ड चैन प्रणाली के अन्तर्गत भेजा जाएगा।
 


Nitika

Related News