हाईवे पर अवैध अतिक्रमण पर चला निगम का बुलडोजर, NHAI के अधिकारी भी हुए शामिल

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 05:43 PM (IST)

हरिद्वार : धर्मनगरी हरिद्वार में हाईकोर्ट के आदेश पर प्रशासन सख्त हो गया है और जगह-जगह अवैध अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। गली मोहल्लों के साथ-साथ हाईवे पर किए गए अतिक्रमण को भी ध्वस्त किया जा रहा है। इस कार्रवाई में हरिद्वार नगर निगम के साथ-साथ एनएचएआई के अधिकारी भी शामिल हैं। इस दौरान प्रशासन को लोगों के विरोध का भी सामना करना पड़ रहा है। लोग नियमों, कानून और कागजों का हवाला देकर कार्रवाई रोकने का प्रयास कर रहे हैं।

लक्सर हरिद्वार हाईवे पर स्थित जगजीतपुर, कृष्णानगर समेत कई स्थानों पर अवैध अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की जेसीबी गरज रही है। अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया जा रहा है। वहीं हाईकोर्ट के आदेश को लेकर नगर निगम प्रशासन सख्त है। मुख्य नगर आयुक्त का कहना है कि अवैध अतिक्रमण पर हाईकोर्ट के आदेश का पालन सख्ती से किया जा रहा है। लोगों के आरोपों को नकारते हुए उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे मानकों और कागजों के अनुसार ही चल रहा है कही भी कम ज्यादा नहीं नाप रहा है।

मुख्य नगर आयुक्त हरिद्वार ललित नारायण मिश्रा ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश का पालन कर रही है। नगर निगम टीम के साथ एनएचएआई के अधिकारी और कर्मचारी भी इस अभियान में शामिल हो गए हैं। एनएच के कर्मचारी निशान लगाकर लोगों को उनका सामना स्वयं हटाने के निर्देश दे रहे है।

एनएचइआई के अधिकारियो का कहना है कि हरिद्वार विकास प्राधिकरण से 2014 में भूमि लेने के साथ ही उन्होंने पिलर और निशान लगाकर लोगों को सूचित कर दिया था, लेकिन लोगों ने निशान मिटा दिए हैं। साथ ही उनका ये भी कहना है कि कोर्ट के नियमों के अनुसार उन्हें हाईवे पर किए गए अतिक्रमण को तोड़ने का पूरा अधिकार है। लोगों के विरोध को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात है और ध्वस्तीकरण की कार्रवाई लगातार जारी है। 

prachi