रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने की कवायद शुरू

punjabkesari.in Sunday, Nov 05, 2017 - 11:30 AM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा राज्य स्थापना दिवस समारोह के अंतर्गत 6 नवंबर को रिस्पना नदी को पुनर्जीवित करने की शुरूआत की जाएगी।

सूत्रों के अनुसार रिस्पना का स्थल शिखर फॉल मसूरी के वार्ड संख्या-1 घण्टाघर से लगभग 15 किमी की दूरी पर शहंशाही आश्रम के समीप मकड़ेत ग्राम पर स्थित है। यहां पर छह नवंबर को रावत के साथ डॉ राजेन्द्र सिंह एवं सचिदानन्द भारती भी रहेगें। इसी क्रम में जिलाधिकारी एसए मुरूगेषन के साथ जिला प्रशासन एवं सिंचाई, वन विभाग तथा जल संस्थान के अधिकारियों ने उक्त शिखर फॉल का निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री तथा उनके साथ आए अतिथियों द्वारा शिखर फॉल पर पूजा अर्चना की जाएगी तथा रिस्पना नदी को पुनर्जीवन के लिए सकंल्प लेकर 108 दीपों को प्रज्जवलित किया जाएगा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अवगत करवाया कि छह नवम्बर को रिस्पना नदी से कूड़ा कचरा मलबा हटाने एवं गाद को हटाने का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि आईआईटी रूड़की के विशेषज्ञों, प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों का सहयोग भी रिस्पना नदी के पुनर्जीविकरण के लिए किया जाएगा। उन्होने वन विभाग को उत्तम प्रजाति के पौधों के ट्री गार्ड की भी व्यवस्था करने को कहा है उस दिन मुख्यमंत्री द्वारा वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान मुख्य नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे, मुख्य विकास अधिकारी जीएस रावत, अपर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेयजल संस्थान सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।