प्रसिद्ध लोकगायक दिवंगत जीत सिंह नेगी के नाम पर होगा संस्कृति विभाग का प्रेक्षागृहः CM रावत

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 05:01 PM (IST)

देहरादूनः मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि संस्कृति विभाग के नवनिर्मित प्रेक्षागृह का नाम उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध लोकगायक जीत सिंह नेगी के नाम पर रखा जाएगा। श्रद्धांजलि स्वरूप प्रेक्षागृह का नाम दिवंगत जीत सिंह नेगी के नाम पर किया जा रहा है और संस्कृति के क्षेत्र में वह सदैव प्रेरणास्रोत बने रहेंगे।

रावत ने कहा कि नेगी उत्तराखंड के लोक संगीत का प्रमुख स्तम्भ थे और गढ़वाली लोकगीत को राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रियता दिलाने का सबसे पहला श्रेय उन्हें ही जाता है। रावत ने कहा कि वर्ष 1947 में एचएमवी ने उनके गीतों को उन्हीं की आवाज में रिकॉर्ड किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने रंगमंच सहित लोक कलाओं की अनेक विधाओं में योगदान दिया और उनके गीतों में पहाड़ की भावनाएं महसूस की जा सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी सभ्यता अपनी संस्कृति से ही जीवंत रहती है और राज्य सरकार उत्तराखण्ड की संस्कृति को देश व दुनिया तक पहुंचाने के लिए लोक कलाकारों के संरक्षण समेत अनेक महत्वपूर्ण काम कर रही है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत संस्कृति विभाग में सूचीबद्ध कलाकारों को 1-1 हजार रुपए की एकमुश्त आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जा रही है। हरिद्वार बाईपास पर आकाशवाणी भवन के निकट स्थित संस्कृति विभाग के प्रेक्षागृह का उद्घाटन इसी वर्ष फरवरी माह में किया गया था। इस हाईटेक प्रेक्षागृह की क्षमता 270 लोगों की है।
 

Edited By

Diksha kanojia