विजयदशमी पर घोषित होगी बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि, मंदिर समिति ने तैयारियां की शुरू

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 02:43 PM (IST)

चमोलीः बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तिथि की घोषणा विजयदशमी के दिन कर दी जाएगी। बद्रीनाथ मंदिर प्रांगण में भगवान बद्री के शीतकालीन अवकाश की घोषणा की जाएगी। इसके लिए मंदिर समिति ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ के कपाट प्रति वर्ष अप्रैल महीने में खोले जाते हैं और नवंबर महीने के मध्य में बंद कर दिए जाते हैं। बद्रीनाथ के कपाट नवंबर महीने की किस तारीख को बंद होंगे इसकी घोषणा आगामी 8 अक्टूबर को विजयदशमी के पर्व पर की जाएगी। वहीं इस दिन प्रातः काल श्री हरि की नियमित पूजा-अर्चना एवं आरती संपन्न होने के बाद रावल एवं धर्माधिकारी के सानिध्य में मंदिर परिक्रमा पथ पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें धर्माधिकारी, अपर धर्माधिकारी एवं वेदपाठी पंचांग एवं ग्रह नक्षत्रों की गणना करते है। बद्रीनाथ के कपाट बंद होने की घोषणा विजयदशमी के दिन सुबह 11 बजे के लगभग की जाएगी।

बता दें कि इस साल बद्रीनाथ और केदारनाथ में भारी मात्रा में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं, जिसने सभी पुराने रिकॉर्ड तोड डाले हैं। बद्रीनाथ धाम में जहां अब तक 10 लाख 62 हजार 514 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं तो वहीं केदारनाथ धाम में 9 लाख 24 हजार से अधिक लोग दर्शन कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static