नैनीतालः जिम कार्बेट पार्क में बाघ की हुई संदिग्ध मौत

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 03:50 PM (IST)

नैनीतालः देश के ऐतिहासिक नेशनल जिम कार्बेट पार्क में एक बाघ की संदेहास्पद स्थिति में मौत होने का मामला सामने आया है। बाघ के मौत के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि बाघ की मौत आपसी संघर्ष के परिणामस्वरूप हुई है।

बाघ की मौत के बाद सीटीआर प्रशासन में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने मौके पर मोर्चा संभाल लिया। घटना कार्बेट पार्क के बफर जोन में हुई है। उपप्रभागीय वनाधिकारी केएन भारती ने बताया कि बिजरानी जोन के आमडंडा नाले में कुछ लोगों को बाघ का शव दिखाई दिया। सूचना मिलते ही रामनगर वन प्रभाग और कार्बेट पार्क के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए। उन्होंने यह भी बताया कि प्रथम दृष्टया पता चला है कि बाघ की मौत वन्य जीवों के आपसी संघर्ष के चलते हुई है। बाघ नर है या मादा ऐसी जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन बाघ की उम्र अभी काफी कम है।

वनाधिकारियों ने बाघ के शव को कब्जे में ले लिया है। उन्होंने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया गया है। बाघ की मौत की असली वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पता चल पाएगी। इसके साथ ही बाघ के बिसरा को भी जांच के लिए बरेली भेजा जाएगा। इसके साथ ही शव को नष्ट कर दिया जाएगा।
 

Nitika