दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे परियोजना को मिली सफलता, गडकरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 11:04 AM (IST)

 

नई दिल्ली/देहरादूनः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जोड़ने वाले दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे परियोजना पर चल रहा काम अब महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंच गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी।

गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेस वे पर निर्माणाधीन अंतिम 20 किलो मीटर का हिस्सा राजाजी राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरता है और यह क्षेत्र पर्यावरण और वन्य पशु संरक्षण की द्दष्टि से अत्यंत संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि देहरादून के निकट राजाजी पार्क के जिस क्षेत्र से होकर यह एक्सप्रेस वे गुजर रहा है, वहां एशिया का सबसे ऊंचा तथा करीब 12 किलोमीटर लम्बा वन्यजीव गलियारा बनाया जा रहा है। क्षेत्र में वन्य पशुओं को एक्सप्रेस-वे के कारण असुविधा न हो इसलिए यह गलियारा बनाया जा रहा है। इसके साथ ही, इस पड़ाव में 340 मीटर लम्बे डाट काली सुरंग का भी निर्माण किया जा रहा है।

वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुरंग मार्ग के निर्माण का मक़सद आसपास के वन्यजीवों की रक्षा करना है। उनका कहना है कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद देहरादून-दिल्ली के बीच यात्रा का समय 6 घंटे से घटकर महज 2.30 घंटे और दिल्ली-हरिद्वार के बीच की दूरी 5 घंटे से काम होकर 2 घंटे में तय की जा सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

Recommended News

static