नैनीताल HC ने डेंगू के मामले में राज्य सरकार से 30 सितंबर तक मांगा जवाब

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 01:34 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य में डेंगू के मामलों में हो रही लगातार वृद्धि को दायर जनहित याचिका सुनवाई करने के बाद राज्य सरकार से 30 सितंबर तक इस मामले में स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया।

जानकारी के अनुसार, कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि डेंगू की रोकथाम के लिए अब तक क्या-क्या कदम उठाए गए हैं? अधिवक्ता मनप्रीत सिंह अजमानी बताया कि यूथ बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव सौरभ पांडे ने जनहित याचिका दायर कर कोर्ट को बताया है कि राज्य में अब तक डेंगू के 4300 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसमें सिर्फ देहरादून जिले से 2923 मामले शामिल हैं। डेंगू के कारण राज्य में कई लोगों की मौतें हो चुकी हैं। वहीं याचिकाकर्ता ने कोर्ट से कहा है कि डेंगू से प्रभावी ढंग से निपटने में शासन तथा प्रशासन पूरी तरह से विफल साबित हुआ है।

याचिकाकर्ता ने कोर्ट को बताया कि राज्य में हजारों लोग डेंगू से पीड़ित हैं लेकिन राज्य और केंद्र सरकारों की ओर से इस पर प्रभावी ढंग से नियंत्रण पाने के लिए कुछ नहीं किया जा रहा है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम का गठन करने, प्रभावी उपचार के लिए सभी आवशयक चिकित्सा सुविधाएं तथा उपकरण उपलब्ध करवाने और डेंगू पर नियंत्रण करने के लिए सभी निवारक और उपचारात्मक उपाय करने की मांग की गई है। बता दें कि राज्य सरकार ने डेंगू के कारण अब तक 6 मौतों की पुष्टि की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static