डेंगू ने पसारे पांव, 113 पीड़ित

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 10:51 AM (IST)

हरिद्वार: जिले के नगरीय क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू पैर पसार रहा है। लगातार सरकारी अस्पतालों के अलावा निजी चिकित्सालयों में डेंगू मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। डेंगू से जगजीतपुर, पदार्था, इंद्राबस्ती, अहबाब नगर व कनखल आदि क्षेत्र काफी प्रभावित हैं।

स्वास्थ्य विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। डेंगू के मरीजों की प्लेटलैट्स की आवश्यकता पड़ती है, ऐसे में डेंगू मरीजों के परिजन लगातार रक्तकोष के अधिकारियों से प्लेटलैट्स के लिए चक्कर लगा रहे हैं। सीएमएस आरती ढौंढियाल ने बताया कि डेंगू के मरीजों की संख्या 113 तक पहुंच चुकी है। मरीजों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में अलग से डेंगू वार्ड की व्यवस्था को लागू करवाया गया है।

आरती ढौंढियाल ने बताया कि लोगों को डेंगू प्रति जागरूक होना होगा, अपने आसपास अतिरिक्त पानी का भराव न होने दें। फ्रिज की ट्रे, कूलर, गमला, बाल्टी व पुराने टायर आदि में पानी न जमा होने दें, क्योंकि डेंगू के लारवा पानी में ही पनपते हैं। 

रामकिशन मिशन अस्पताल में भी डेंगू मरीजों का उपचार चल रहा है। लगातार डेंगू मरीजों की संख्या बढऩे से क्षेत्र के लोगों में भी हड़कम्प का माहौल बना हुआ है। अंकित चौहान व वरुण बालियान का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से लापरवाही बरत रहा है, साथ ही नगर निगम द्वारा डेंगू की रोकथाम के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। नगर की हालत खराब है, सफाई व्यवस्था लचर है और जगह-जगह कूड़ा-कर्कट होने से बीमारियों में इजाफा हो रहा है। नगर निगम के मेयर इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। लगातार डेंगू मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। सरकार की उदासीनता साफ तौर पर नजर आ रही है।