राज्य में पनामा और सिंगापुर की तकनीक के द्वारा किया जाएगा विकासः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 12:49 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड में पनामा और सिंगापुर की तकनीक के द्वारा विकास किया जाएगा। सिंगापुर के भारतीय उच्चायुक्त जावेद अशरफ और पनामा के भारतीय राजदूत रवि ठाकुर ने मंगलवार को मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के साथ मुलाकात कर कई मुद्दों पर चर्चा की। 

सीएम ने स्मृति चिन्ह देकर किया स्वागत 
बैठक का उद्देश्य सिंगापुर और पनामा की तकनीक के द्वारा राज्य का विकास करना था। इस दौरान जावेद अशरफ और रवि ठाकुर ने सीएम को कई सुझाव दिए। इसके साथ-साथ दुनियाभर के देशों में व्यापार और निवेश संबंधी अधिक से अधिक भागीदारी बढ़ाए जाने के क्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य का स्मृति चिन्ह देकर उनका स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने सिंगापुर के भारतीय उच्चायुक्त के साथ कई मुद्दों पर की चर्चा 
सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त जावेद अशरफ के द्वारा सीएम के जानकारी दी गई कि सिंगापुर को शहरी नियोजन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वाटर रिसाइक्लिंग, ठोस अवशिष्ट प्रबंधन, स्किल डेवलेमेट, वेस्ट से बिजली उत्पादन और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में विशेषता प्राप्त है। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के द्वारा राज्य को इन क्षेत्रों में तकनीकि सहायता और निवेश संबंधी सहयोग दिया जा सकता है। 

पनामा के भारतीय राजदूत से की मुलाकात 
पनामा में भारतीय राजदूत रवि थापर ने बताया कि पनामा में टी-प्लांटेशन के क्षेत्र में अच्छा कार्य हो रहा है। पनामा द्वारा उत्तराखंड चाय बोर्ड के साथ राज्य में चाय की बागवानी को बढ़ावा देने के लिए तकनीकि और विशेषज्ञ सहायता दी जा सकती है। 

सरकार 13 डिस्ट्रिक्ट-13 न्यू डेस्टिनेशन योजना के तहत कर रही काम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 13 डिस्ट्रिक्ट-13 न्यू डेस्टिनेशन योजना के अन्तर्गत राज्य में नए पर्यटक स्थल और टाउनशिप विकसित करने पर गंभीरता से काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नए पर्यटक स्थल, टाउनशिप विकसित और वर्तमान शहरों  के नियोजन में सिंगापुर की सहायता ली जा सकती है। 

Nitika