इस बार चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं का होगा बायोमेट्रिक पंजीकरण

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 03:04 PM (IST)

 

देहरादूनः चारधाम यात्रा का आगाज 7 मई से होने जा रहा है। इसको लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। यात्रा के लिए तीर्थयात्री ऋषिकेश पहुंचना शुरू हो गए हैं। यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के दर्शन करने वाले तीर्थयात्री बीच में पड़ने वाले सभी शक्तियों और मठों के दर्शन भी करेंगे।

जानकारी के अनुसार, तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को ऋषिकेश बस टर्मिनल कंपाउंड से 4 बसों के द्वारा चारधाम के लिए रवाना किया गया। वैष्णो देवी और तिरुपति बालाजी की तर्ज पर इस बार भी चारों धाम में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों का बायोमैट्रिक पंजीकरण किया जाएगा। इसके लिए चारधाम यात्रा रूट पर 36 जगह बायोमेट्रिक काउंटर खोले जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त मोबाइल एप और पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा रहेगी।

वहीं चारधाम यात्रा को लेकर संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसके साथ ही लगभग 1500 बसों का बेड़ा यात्रा के लिए तैयार है। तहसीलदार रेखा आर्य ने फोटो मेट्रिक रजिस्ट्रेशन ऑफिस में तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे का स्वागत किया। चारधाम के लिए ऋषिकेश से यात्रियों का जत्था चारधाम के लिए रवाना हो गया है। यात्रा बस स्टैंड बस टर्मिनल कंपाउंड से 4 बसें चारधाम के लिए रवाना की गई। 15 मई तक के लिए करीब 850 बसों की एडवांस बुकिंग हुई है। चारधाम यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में जमकर उत्साह देखा जा रहा है। भावनात्मक रूप से यात्रियों के उत्साह और जज्बे का ही नतीजा है कि कई तीर्थयात्री व्हीलचेयर पर भी यात्रा के पहुंच रहे हैं।

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री अपनी सुविधा के अनुसार चारों धामों की यात्रा कर सकते हैं। प्रशासन ने यात्रियों को चारों धामों में पहुंचाने के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई है। बता दें कि 7 मई को अक्षय तृतीया के दिन यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं। 9 मई को केदारनाथ और 10 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोले जाएंगे।

Nitika