पुष्कर सिंह धामी ने काशीपुर को दी 11710.49 लाख की विकास योजनाओं की सौगात

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 10:45 AM (IST)

 

नैनीताल/काशीपुरः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने काशीपुर को 11710.49 लाख रुपए की विकास योजनाओं की सौगात दी।

पुष्कर सिंह धामी ने यहां इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विकास को अन्तिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाना उनकी सरकार का प्रथम लक्ष्य है। इस विकास की योजनाओं में 3741.10 लाख रुपए लागत की 11 विकास योजनाओं का लोकार्पण और लगभग 7969.4 लाख रुपए लागत की 17 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा है कि तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक होगा। जब राज्य अपने स्थापना की सिल्वर जुबली मना रहा होगा तब राज्य सभी क्षेत्रों में देश का उत्कृष्ट एवं आदर्श राज्य होगा। उन्होंने कहा कि राज्य को उत्कृष्ट एवं आदर्श बनाने के लिए ठोस रोडमैप तैयार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुद्धिजीवियों के विचार हेतु बोधिसत्व श्रृंखला चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 2025 में राज्य शिक्षा, चिकित्सा, उद्योग, बागवानी, कृषि, रोजगार आदि के क्षेत्रों में उत्कृष्ट एवं अग्रणीय राज्य बनेगा। युवा राज्य के सपनों को पंख देने का काम सभी को मिलकर करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की सहयोगी के रूप में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गन्ने के मूल्य निर्धारण हेतु यूपी का अध्ययन करते हुए गन्ने की अगेती प्रजाति के लिए 355 तथा सामान्य प्रजाति के लिए 345 रुपए निर्धारित किया है, जोकि 29.50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की है। भाड़ा 11 से घटा कर 9.50 रुपए किया है। उन्होंने कहा कि 2016 से बन्द सितारगंज चीनी मिल शुरू कर दी गई है तथा काशीपुर चीनी मिल शुरू करने की दिशा में अनुसंधान चल रहा है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विवादों का खात्मा हो, उद्यमी परेशान न हों, इसके लिए सिंगल विण्डो सिस्टम पर कार्य किया जा रहा है।

औद्योगिक विवादों को वन टाइम सेटलमेंट के आधार पर निस्तारण के लिए टीम का गठन किया गया है, जिसमें पूर्व जज, मुख्य सचिव रैंक के अधिकारी तथा बैंक अधिकारी को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान खिलाड़ियों को सुविधाओं के अभाव में भटकना न पड़े इसके लिए खेल नीति लाए हैं, जिससे प्रतिभावान खिलाड़ियों को अपनी क्षमता, योग्यता दिखाने के लिए खाने, रहने एवं आने-जाने की चिन्ता नहीं करनी पड़ेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static