धनसिंह रावत ने NIT के स्थायी और अस्थायी परिसरों के निर्माण कार्यों पर ली बैठक

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 05:34 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में रविवार को श्रीनगर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी एवं अस्थायी परिसरों के निर्माण कार्यों के सम्बन्ध बैठक की।

डॉ. रावत ने बैठक में एनआईटी के सुमाड़ी, श्रीनगर गढ़वाल स्थित स्थायी परिसर को लेकर यूपीसीएल, पेयजल विकास एवं निर्माण निगम, तकनीकी शिक्षा एवं एनआईटी के अधिकारियों के साथ बैठक में 2 महीने के भीतर पेयजल व्यवस्था, विद्युतीकरण एवं आन्तरिक सड़कों के निर्माण सम्बन्धी कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एनआईटी के स्थायी परिसर में पेयजल व्यवस्थाओं के लिए 22.54 करोड़ तथा विद्युतीकरण के लिए 8.18 करोड़ की धनराशि स्वीकृत कर दी है। इसके अलावा स्थायी परिसर आन्तरिक सड़कें भी राज्य सरकार बनाएगी, जिसकी डीपीआर तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिए गए हैं जबकि फिलहाल एनआईटी के अस्थायी कैंपस के लिए श्रीनगर में आईटीआई के भवन एवं रेशम विभाग की भूमि को अस्थायी रूप में आवंटित कर दी गई है।

वहीं उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि यहां पर 78 करोड़ रुपए की लागत से अस्थायी कैंपस का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनआईटी स्थापना में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत एवं केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक का विशेष सहयोग रहा है, जिससे राज्य को 2 साल के भीतर एनआईटी का स्थायी परिसर मिल जाएगा। श्रीनगर विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों पाबौं, पैठाणी एवं थैलीसैंण में उपभोक्ताओं को समय पर बिजली के बिल प्राप्त न होने की शिकायत पर डॉ. रावत ने यूपीसीएल के प्रबन्ध निदेशक को विद्युत बिल यथा समय उपलब्ध करवाने, थैलीसैंण में उप खण्ड कार्यालय स्थापित करने व क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति को और सुद्दढ़ किए जाने के निर्देश दिए।

बता दें कि समीक्षा बैठक में डॉ. रावत ने पेयजल निगम के अधिकारियों को जल-जीवन मिशन के तहत पाबौं में प्रस्तावित योजना घर-घर में नल, हर नल में जल योजना को यथाशीघ्र शुरू करने के भी निर्देश दिए।
 

Nitika