धार्मिक/पर्यटन सर्किट शुरू करने की कवायद तेज, धन सिंह रावत ने अधिकारियों के साथ की बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 09:57 PM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के उच्च शिक्षा, सहकारिता, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास, प्रोटोकॉल (स्वतन्त्र प्रभार) मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने महिला पुलिस थाना सभागार श्रीनगर में आज कमलेश्वर-धारीदेवी-देवलगढ़-खिर्सू-कण्डोलिया मंदिर, तथा क्यूंकालेश्वर मंदिर पौड़ी को धार्मिक/पर्यटन सर्किट बनाने की कयावद शुरू कर दी। इसके तहत उन्होने मंदिरों के पुजारी, जन प्रतिनिधि तथा संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।

पर्यटन विभाग के कार्यदायी संस्थान द्वारा तैयार किए गए डीपीआर/डिजाइन का मंत्री को अवलोकन करवाते हुए पर्यटन सर्किट के तहत मंदिरों आदि परिसर क्षेत्रों में होने वाले कार्यो से अवगत करवाया, जिस हेतु मंत्री ने जिला पर्यटन विकास अधिकारी खुशाल सिह नेगी को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि शीघ्र निर्माण कार्यो के गति देना सुनिश्चित करें। संबंधित मंदिरों के पुजारियों को कार्यो की डिजाइन अवलोकन करवाते हुए कहा कि छूटे अथवा जोड़े जाने वाले कार्यों को शीघ्र जिला पर्यटन अधिकारी को बता दे, ताकि समय रहते कार्यो को सही स्वरूप दिया जा सकें। उन्होंने पर्यटन सर्किट के डिजाइन का अवलोकन करते हुए जिला पर्यटन अधिकारी को संबंधित पुजारी एवं बुद्धिजीवियों से वार्ता करते हुए अंतिम रूप देने को कहा। इस दौरान उन्होने मेरिनड्राइव एवं ठंडी सड़क के डिजाइन का भी अवलोकन करते हुए डिजाइन का चयन करते हुए सहमति प्रदान की।
PunjabKesari
वहीं धन सिंह रावत ने कहा कि विकास की सतत प्रक्रिया चलती रहे यहीं उनकी मंशा है। उन्होंने कहा कि उन्होने अपने कार्यकाल में लंबित पडे़ पेयजल पंपिंग योजना तथा अस्पतालों का निमार्ण कर लोकार्पण किया है, वहीं बच्चों के लिए स्कूलों को चटाई मुक्त करके सुविधा मुहैया किया है। इस तरह के कार्य वे निरंतर करते रहेंगे। जिससे जन समुदाय को लाभ मिल सकें, उन्होने कहा कि श्रीनगर विधान सभा के गांवों में पुस्तकालय बनाए जा रहे है तथा कोई भी निरक्षर न हो उनके लिए साक्षर कार्यक्रम का शुभारंभ करने जा रहे है।

मंत्री रावत ने कहा कि पर्यटन सर्किट बनने से श्रीनगर रूट से गुजरने वाले पर्यटकों को 2-3 दिन की टूर पैकेज बनाकर खिर्सू में रहने हेतु आकर्षित करेंगे। सर्किट की महत्वता से पर्यटक खींचा चले आएंगे। खिर्सू से वृहंग हिमालय के दर्शन के साथ पर्यटन सर्किट की सुविधा उपलब्ध होने पर आने वाले पर्यटक दो, तीन दिन तक क्षेत्र में विचरण करेंगे, जिससे यहां के लोगों को स्वरोजगार अवसर मिल सकेंगा। उन्होंने कहा कि इस बार खिर्सू में 5 लाख से अधिक पर्यटक पहुच चुके, जो कि पर्यटन सर्किट बनने से पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर पुजारी, जन प्रतिनिधि एवं अधिकारियों से अपना विचार रखते हुए सुझाव भी दिया तथा मंत्री रावत के दूरगामी सोच के साथ कार्य करने की कौशलता को लेकर आभार व्यक्त किया। वहीं रावत को पुजारी द्वारा चुनरी ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static