धन सिंह रावत ने किया निबंधक सहकारी समिति मुख्यालय एवं कार्यालय सभागार कक्ष का लोकार्पण

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 12:08 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार के सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने सोमवार को मियांवाला देहरादून में निबंधक सहकारी समिति उत्तराखंड मुख्यालय एवं निबंधक कार्यालय सभागार कक्ष का लोकार्पण किया।

लोकार्पण समारोह में मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकार ने सहकारिता विभाग में ऐतिहासिक कार्य किया है। 670 पैक्स समितियों का मार्च तक कंप्यूटराइजेशन पूरा हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि13 जिला मुख्यालय में ऋण वितरण का कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्यमंत्री भाग लेंगे। 2 जिलों का ऋण वितरण कार्यक्रम हो गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक की 72 नई शाखाएं खोली जाएंगी। 670 पेग समितियों में कृषि ऋण मेले लगेंगे, जिसमें माननीय सांसद, माननीय विधायक, माननीय ब्लाक प्रमुख व जनप्रतिनिधि उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि 0% पर 1 लाख तक का किसान ऋण पा लेंगे।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंक में पूरे राज्य में 350 वर्ग 4 की भर्ती की जा रही है। इसमें पारदर्शिता से सरकार इंटरव्यू करवाएगी। यदि किसी जिला सहायक निबंधक व बैंक के महाप्रबंधक के भर्ती करने में शिकायत आएगी, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने पहले भी डिस्टिक कोऑपरेटिव बैंकों में आईबीपीएस के माध्यम से लिपिक, मैनेजर की भर्ती पारदर्शिता से करवाई थी। इस बार 100% पारदर्शी वर्ग 4 की भर्ती करवाई जाएगी।

धन सिंह रावत ने कहा की मार्च 2020 तक नए सहकारिता निबंधक भवन का भूमि पूजन हो जाएगा। यह भवन भी बड़ी मेहनत से बनाया गया है। इसमें आधुनिक ढंग से डिजिटल सभागार कक्ष बनाया गया है। कोरोना काल में निबंधक सभी जिलों के ए आर और जीएम से सीधे लाइव जुड़कर समीक्षा बैठक कर सकते हैं।
 

Nitika