उच्च शिक्षा मंत्री ने ली मुक्त विश्वविद्यालय की समीक्षा बैठक, रिक्त पदों को तत्काल भरने की कही बात

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 11:51 AM (IST)

 

पौड़ी गढ़वाल(कुलदीप रावत): उत्तराखंड के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मुक्त विश्वविद्यालय की समीक्षा बैठक लेते हुए कई मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक में विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों, मानव संसाधन पूर्ति, अकादमिक गतिविधियों, ऑनलाइन शिक्षा, ग्रीन कैम्पस तथा रिक्त पड़े पदों को तत्काल भरने की बात की गई। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय में जितने भी खाली पड़े पद हैं, उन्हें जल्दी भरा जाए ताकि विश्वविद्यालय की समस्त शैक्षिक एवं प्रशासनिक कार्य सुचारू ढंग से संचालित हो सके। उन्होंने विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों के लिए चयन निर्माण विभाग को विश्वविद्यालय के निर्माणाधीन समस्त कार्यों को समय से पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने विश्वविद्यालय के सभी 8 क्षेत्रीय कार्यालयों को संचालित करने हेतु भूमि व भवन आवंटन का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परीक्षा कार्यकम से कम दिनों में पूर्ण करें। उसके लिए जो भी सहयोग सरकार को करना पड़े वो करेगी।
PunjabKesari
वहीं धन सिंह रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय का जो भी दीक्षांत समारोह करवाए, उसमें कम से कम पैसे खर्च करने का प्रयास करें। विश्वविद्यालय को अपना कार्पस फंड को बढ़ाने पर भी जोर देना चाहिए। भारत सरकार के कई शोध एवं अन्य वेलफेयर संस्थान हैं, जो शोध एवं नवाचार और प्रचार-प्रसार के लिए अनुदान देते हैं, विश्वविद्यालय के शिक्षकों को इसके लिए प्रोजेक्ट जमा करने चाहिए। डॉ. रावत ने कहा कि विश्वविद्यालय को देश के 20 तथा विश्व के 5 ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों से एमओयू करके शैक्षिक गतिविधियों को बढ़ाना चाहिए, इसके लिए विश्वविद्यालय स्तर पर एक प्रोफेसर को जिम्मेदारी दी जाए।

इसके अतिरिक्त मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय को ऊनी गृह पत्रिका का निरन्तर प्रकाशन कर उसमें समसामयिक लेख भी प्रकाशित करने चाहिए। साथ ही समय-समय पर विश्वविद्यालय को एलुमनाई मीट भी करवानी चाहिए। मंत्री ने विश्वविद्यालय के समस्त निदेशकों से भी सुझाव लिए और उन्हें विश्वविद्यालय को ऊंचाईयों तक पहुंचाने में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने को कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static