बागेश्वरः जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों की शुरू, EVM मशीनों की हो रही जांच

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 01:26 PM (IST)

बागेश्वरः उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में जिला प्रशासन ने 2019 के लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। विधानसभा चुनावों के बाद ईवीएम मशीनों को डबल लॉकर में रख लिया गया था। 

जांच के दौरान 163 मशीनों में पाई गई कमियां 
जानकारी के अनुसार, विधानसभा चुनावों के बाद अब इन मशीनों को डबल लॉकर से बाहर निकाल लिया गया है। इन मशीनों की कड़ी सुरक्षा के बीच जांच की जा रही है। जिला निर्वाचन कार्यालय ने जानकारी देते हुए बताया कि जांच के दौरान 79 बैलेट यूनिट, 92 कंट्रोल यूनिट और 7 वीवी पैड मशीन में खराबी पाई गई है। इन मशीनों को ठीक करने के लिए हैदराबाद भेजा जाएगा। इसके साथ ही मशीनों की जांच के लिए हैदराबाद से जांच का एक दल भी बागेश्वर आया था। इंजीनियरों की टीम ने 697 बैलेट यूनिट, 660 कंट्रोल यूनिट और 480 वीवी पैड मशीनों की जांच की। इनमें से 163 मशीनों में कमियां पाई गई। इन सभी मशीनों को दुरुस्त करने के लिए हैदराबाद की प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। 

राजनीतिक दलों ने की मॉक ड्रिल 
बता दें कि जिला प्रशासन ने ईवीएम के साथ-साथ निर्वाचन नियमावली को भी अपडेट करना शुरू कर दिया है। वहीं 30 और 31 जुलाई को सभी राजनीतिक दलों के द्वारा मॉक ड्रिल भी की गई। इसके साथ ही मशीनों से वोटिंग भी की गई ताकि चुनावों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता बनी रहे। 

Nitika