DM और DIG ने हेमकुंड साहिब के गुरुद्वारा परिसर का किया निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 11:22 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड के देहरादून में जिलाधिकारी (डीएम) डॉ. आर राजेश कुमार एवं डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) जन्मेजय खण्डूरी ने हेमकुंड साहिब ट्रस्ट गुरुद्वारा पहुंचकर दरबार में माथा टेका तथा गुरुद्वारा परिसर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के उपाध्यक्ष नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा से मुलाकात करते हुए उन्होंने हेमकुंड साहिब यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की भी जानकारी प्राप्त की तथा यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इस बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने गुरुद्वारा साहिब परिसर के निरीक्षण के दौरान परिसर के रसोईघर एवं परिसर में यात्रियों के ठहरने हेतु की गई व्यवस्था का भी अवलोकन किया।

इससे पूर्व, दोनों अधिकारियों ने ऋषिकेश में चारधाम यात्रा की विभिन्न व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने आईएसबीटी ऋषिकेश बस स्टैंड पर पंजीकरण स्थल, परिसर कक्ष, तथा बस स्टैण्ड पर बनाये गए चिकित्सा केन्द्र, यात्री विश्राम गृह का औचक निरीक्षण करते हुए समुचित व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान यात्रियों से रूबरू होते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना। उन्होंने बस स्टैंड पर शीतल पेयजल हेतु शाम तक 2 वाटर कूलर स्थापित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। जबकि यात्रियों को सुगम सुविधा हेतु परिसर में बैंच आदि लगाने के निर्देश भी दिए।

डीएम ने कहा कि पंजीकरण की संख्या बढ़ाकर 5 हजार प्रतिदिन की गई है, सुविधाओं को द्दष्टिगत रखते हुए इसे और अधिक बढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने बस स्टैंड परिसर में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए सफाई में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए तथा सफाई हेतु कार्मिकों की नियमित उपस्थिति बनाए रखने के साथ ही 2 बायो टॉयलेट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रियो के ठहरने वाले स्थनों पर भी पेयजल, शौचालय एवं सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static