डीएम की अनोखी पहल, पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बीच फेस्टिवल का किया आयोजन

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 06:02 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में जिलाधिकारी आशीष चौहान ने एक अनोखी पहल की है। इस बार चिन्यालीसौड़ में टिहरी झील का जल स्तर कम होने के बाद खाली पड़ी रेत के ढेर पर बीच महोत्सव का आयोजन किया गया। 
PunjabKesari
बीच पर पहाड़ी संस्कृति के साथ योग को भी दिया गया स्थान 
जानकारी के अनुसार, इस कार्यक्रम को मेडिको टूरिज्म से जोड़ने की पहल की गई है। इसमें सैंड बाथ के साथ रेत पर स्पोर्टस और संस्कृति संध्या पर्यटकों के लिए नई सौगात लेकर आने वाली है। अब साल में 6 महीने कम पानी होने के बाद यह खाली पड़े रेत के ढेर से स्थानीय लोगों को आजीविका देने के उद्देश्य से बीच महोत्सव का आयोजन किया गया। डीएम आशीष चौहान ने बताया कि रेत पर बॉलीबॉल और हेंडबॉल खेलने का अपना ही मजा है। इसके अतिरिक्त बीच पर पहाड़ी संस्कृति के साथ योग को भी स्थान दिया गया है। इसमें सबसे बड़ी बात तो यह है कि रेत में सैंड बाथ से आयुर्वेदिक तरीके से स्वास्थ्य लाभ की योजना है। इसके बाद पर्यटन के लिए पहाड़ों का रुख करने वालों को पर्यटन के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ के प्राकृतिक तरीके भी प्राप्त होंगे। 
PunjabKesari
यमुनोत्री विधायक ने की डीएम के प्रयासों की प्रशंसा 
वहीं यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने डीएम के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि पहाड़ो पर पर्यटकों के लिए काफी संभावनाएं हैं। उत्तरकाशी में जल क्रीड़ा, बर्फानी खेल, पैरा ग्लाइडिंग, सैंड बाथ मड़बाथ आदि को बढ़ावा मिलेगा। इससे स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। इसकी स्थानीय लोगों के साथ-साथ युवा पीढी भी सराहना कर रही है। बता दें कि टिहरी झील के उत्तरकाशी के चिन्याली तक पहुंचा विस्तार कभी दिचलि गमरी पट्टी के 40 गांवों के लिए अभिशाप बन गया था। देवीसौड़ पुल झील में डूबने के बाद गंगा पार के 40 गांव काला पानी की सजा भुगतने को मजबूर हो गए थे। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static