उत्तराखंड को विकास का रास्ता सुझाएंगे डोभाल और जनरल रावत

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 03:54 PM (IST)

नई दिल्ली/देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के विकास और खुशहाली के लिए नीति बनाने में जन संवाद तथा जन भागीदारी को अहम बताते हुए कहा कि इस दिशा में कुछ प्रतिष्ठित लोगों के सुझाव एवं सलाह ली जाएगी।

रावत ने विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य के दूरस्थ इलाकों के लोगों के साथ खुद संवाद किया है और उनकी भावनाओं तथा अपेक्षाओं को जानने का प्रयास किया है। उन्हें लगता है कि राज्य में लोगों की उम्मीदों के अनुकूल ओर तेज गति से काम करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के चहुमुखी विकास के लिए जन संवाद की श्रृंखला में ‘रैबार’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें राज्य की खुशहाली और उसके विकास के लिए सुझाव देने के वास्ते राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के सचिव भाष्कर खुल्वे, सेना प्रमुख बिपिन रावत सहित कई प्रमुख हस्तियों को आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिए यह आह्वान किया जा रहा है कि देश और दुनिया के विभिन्न भागों में रह रहे उत्तराखंड से जुड़े प्रमुख लोग राज्य के विकास में राज्य सरकार की मदद करें और अपने सुझाव दें। कार्यक्रम में देश विदेश से करीब 200 विशिष्ठ लोगों को राज्य के विकास के लिए सुझाव देने के वास्ते आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के समक्ष सबसे बड़ा सवाल पलायन रोकना और रोजगार के अवसर पैदा करना है। इस तरह की समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार को ऐसे प्रतिष्ठित लोगों की सहायता चाहिए।