उत्तराखंड: रेमडेसिवीर की आपूर्ति और बिक्री पर कड़ी नजर रखेंगे Drug Inspector

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 03:23 PM (IST)

 

देहरादूनः कोरोना के इलाज में प्रयुक्त होने वाले रेमडेसिवीर इंजेक्शन की आपूर्ति और बिक्री पर कड़ी नजर रखने के लिए उत्तराखंड सरकार ने ड्रग इंस्पेक्टरों को अपने क्षेत्रों में लगातार निरीक्षण करने के आदेश दिए है।

सचिव, पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा राज्य के औषधि नियंत्रक को जारी एक आदेश में कहा गया कि हाल में उत्तराखंड उच्च न्यायालय द्वारा इस इंजेक्शन की आपूर्ति और बिक्री की कड़ी निगरानी के निर्देश दिए गए थे। पाण्डेय ने कहा कि सभी औषधि निरीक्षक अपने क्षेत्रों में संचालित दवा की दुकानों का लगातार निरीक्षण करें जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहीं रेमडेसिवीर की कमी तो नहीं है या उसकी कीमत ज्यादा तो नहीं वसूली जा रही है। उन्होंने कहा कि संबंधित औषधि निरीक्षक यह भी सुनिश्चित करें कि रेमडेसिवीर के हर पैक पर क्यूआर कोड जरूर लगा हो और अगर कोई फार्मासिस्ट रेमडेसिवीर इंजेक्शन की जमाखोरी करता या उसके लिए तय कीमत से ज्यादा धन वसूल करता पाया जाए तो औषधि निरीक्षक उसके खिलाफ कानून सम्मत कार्रवाई करें।

सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया था कि प्रदेश के निजी अस्पतालों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन का इस्तेमाल तय मानक प्रचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार ही करने को कहा गया है। उन्होंने हालांकि कहा कि हमारे पास ये इंजेक्शन फिलहाल पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं।
 

Content Writer

Nitika