राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर बच्चों को खिलाई कृमि की दवा

punjabkesari.in Saturday, Feb 10, 2018 - 06:49 PM (IST)

बागेश्वर(जगदीश उपाध्याय): उत्तराखंड में राष्ट्रीय कृमि दिवस पर शनिवार को बागेश्वर जिले में तीनों विकास खंडों में सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक से 19 साल तक के बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली खिलाई गई। बच्चों को एल्बेंडाजाॅल की गोली खिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया गया। 

एल्बेंडाजाॅल पेट में कीडे मारने की सर्वोत्तम दवा 
मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि एल्बेंडाजाॅल बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक सुरक्षित दवाई है। एल्बेंडाजाॅल पेट में कीडे मारने की सर्वोत्तम दवा है। यह कृमि संक्रमण की रोकथाम में आसान है और इसका प्रयोग दुनिया भर में करोडों लोगों द्वारा कृमि संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। 

एल्बेंडाजाॅल के फायदे 
राष्ट्रीय कृमि दिवस पर एल्बेंडाजाॅल के सीधे फायदे के बारे में बताया कि यह खून की कमी में सुधार करता है और पोषण के स्तर को बेहतर बनाता है। उन्होंने कहा कि यह सीखने की क्षमता में सुधार लाने में मदद करता है। इस मौके पर स्कूल आधारित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के लाभ के संबंध में भी जानकारी देते हुए बताया गया कि स्कूलों में बड़ी संख्या में बच्चों को सुरक्षित ढंग से कृमि नियंत्रण दवाई देने के लिए एक अच्छा अवसर और मंच मिलता है। 

कृमि संक्रमण से रोकथाम के तरीके 
कृमि संक्रमण से बचाव के तरीकों के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कृमि नियंत्रण की दवा खाने के साथ-साथ कृमि संक्रमण के रोकथाम के लिए नाखून साफ और छोटे रखने चाहिए और हमेशा साफ पानी इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ-साथ खाने को ढक कर रखना चाहिए और साफ पानी में फल और सब्जियों को धोने के बाद खाना चाहिए। इसके अतिरिक्त हाथ साबुन से धोने चाहिए और हमेशा शौचालय का प्रयोग करना चाहिए।