उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क को सुधारने की कोशिश

punjabkesari.in Sunday, Jun 06, 2021 - 12:26 PM (IST)

 

पिथौरागढ़ः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में धारचूला उप-मंडल के कई सीमावर्ती गांवों में टेलीकॉम कंपनी जियो ने अपने मोबाइल टावर लगाए हैं, जिसके परिणामस्वरूप यहां मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क में काफी सुधार हुआ है। इससे नेपाल के मोबाइल नेटवर्क पर लोगों की निर्भरता भी काफी कम हो जाएगी।

धारचूला के उपजिलाधिकारी एके शुक्ला ने कहा कि हिमालयी क्षेत्र के गांवों में रहने वाले लोगों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने के लिए भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड की ओर से वीएसएटी संचार नेटवर्क सेवा की शुरुआत की जा रही है। समुद्र तल से आठ हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित इन गांवों में जियो के टावर काम नहीं कर रहे हैं। उपजिलाधिकारी ने कहा कि धारचूला उप-मंडल के कई स्थानों में जियो कंपनी के मोबाइल टावर काम कर रहे हैं, जिससे नेपाली नेटवर्क पर लोगों की निर्भरता काफी कम हुई है।

शुक्ला ने कहा कि इस सुविधा का लाभ सभी 35 गांवों को होगा। जोहर घाटी के पूरण पांडे ने कहा, ‘‘ सुदूर नमिक गांव में रहने वाले लोगों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बात करने के लिए पहाड़ की चोटी पर जाना पड़ता है।'' सीमावर्ती क्षेत्रों से लोगों के पलायन को रोकने के लिए वहां मोबाइल और इंटरनेट नेटवर्क की सुविधा को दुरुस्त करना बेहद आवश्यक है। शालू दातल नामक एक स्थानीय निवासी ने कहा कि भारत-चीन सीमा के नजदीक गांवों में संचार सुविधाएं बेहतर होने से लोग अपने घरों की ओर वापस लौट सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static