लोकसभा चुनावः मतगणना की तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग, अधिकारियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 04:16 PM (IST)

देहरादूनः देशभर में 2019 के लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न हो रहे हैं। इसके साथ ही 23 मई को मतगणना कर नतीजे घोषित किए जाएंगे। उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान हो चुका है। इसके बाद अब मतगणना कर चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। वहीं मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है।

जानकारी के अनुसार, मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखते हुए निर्वाचन आयोग के द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई है ताकि मतदान की तरह ही मतगणना भी शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाया जा सके। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि मतगणना को लेकर 2 सप्ताह पहले ही राज्य के सभी डीएम, डीओ और एआरओ को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए मतगणना स्थल के बाहर मेटल डिटेक्टिव की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल के भीतर कोई मेटल, फोन और वाईफाई से संबंधित चीज न ले जा सके।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बतायि कि मीडिया रूम, आब्जर्वर टीम, ईटीपीबीएस के स्कैनिंग के लिए टेक्निकल टीमों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसके साथ ही सेंट्रल लेवेल पर मॉडल कॉउंटिंग सेंटर भी बनाया गया है। इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी और एसएसपी को मॉडल कॉउंटिंग सेंटर की जानकारी दी जाएगी, जो अपने-अपने जिला मुख्यालय पर बनाएंगे। बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव में राज्य के पांचों लोकसभा सीटो पर कुल 61.50 फीसदी मतदान हुआ है। इसके साथ ही पांचों लोकसभा सीटों पर मतगणना के तहत लगभग 5 हजार से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

 

Nitika