कोटद्वार में खुलेगा पहला 300 बैड वाला ESI का सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 05:12 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के कोटद्वार जिले में ईएसआई (कर्मचारी राज्य बीमा) निगम का 300 बैड वाले अति आधुनिक विशेषज्ञ चिकित्सा युक्त (सुपर स्पेशलिस्ट) अस्पताल स्थापित किया जाएगा।

केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में नई दिल्ली में उत्तराखंड के श्रम मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि राज्य में कर्मचारी राज्य बीमा निगम से सम्बन्धित गठित होने वाली सोसायटी के पदेन अध्यक्ष श्रम मंत्री होंगे। वहीं हरक सिंह रावत ने इस निर्णय पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह अत्यन्त गौरव की बात है कि उन्हें इस बैठक में विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के रूप में आमंत्रित किया गया। अभी तक किसी भी राज्य के श्रम मंत्री को यह गौरव प्राप्त नहीं हुआ है।

इसके अतिरिक्त धन सिंह रावत ने बोर्ड के सभी सदस्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उनके निर्णय से उत्तराखंड वासियों के लिए विशेष चिकित्सा सुविधा प्राप्त हुई है। श्रम मत्री ने कहा कि उत्तराखंड कर्मचारी राज्य बीमा निगम अधिनियम, 1948 के अधीन शत-प्रतिशत क्षेत्र को इस योजना में शामिल करने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। राज्य गठन के समय कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अन्तर्गत 18000 बीमांकित व्यक्ति ही सम्मिलित थे लेकिन आज इससे सम्बन्धित लाभार्थियों की संख्या 30 लाख है।

बता दें कि ईएसआई योजना अंशदायी सामाजिक सुरक्षा योजना है, जो इनके सदस्यों के अंशदान से संचालित होती है। इस अधिनियम के अधीन लाभार्थियों को उच्चकोटि की चिकित्सा, देख-रेख और उपचार सुगमता से उपलब्ध करवाना राज्य सरकार की एक जिम्मेदारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static