अटल आयुष्मान योजना को रफ्तार देने की कवायद शुरू, हर परिवार को मिलेगा 5 लाख का फायदा

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 06:39 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में अटल आयुष्मान और आयुष्मान भारत योजना को तेज रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। यह योजनाएं केन्द्र और राज्य सरकार दोनों की ओर से प्रायोजित हैं, जिससे हर परिवार को 5 लाख का फायदा पहुंचेगा।

जानकारी के अनुसार, अटल आयुष्मान योजना को लेकर सीएससी सेंटरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह ग्रामीण इलाकों में कैंप लगाकर ग्रामीणों को सुविधाएं प्रदान करें। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है। अभियान के तहत गांव-गांव में कैंप लगाकर लोगों के कार्ड बनवाए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें जानकारी दी जाएगी कि इस योजना से ग्रामीणों को कितना फायदा पहुंचेगा।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एस के झा ने बताया कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से इस योजना का नाम रखा गया है। सभी जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिले यह योजना का मकसद है। उन्होंने कहा कि यह योजना जिले के सभी लोगों के लिए है। इस योजना के तहत लाभाथियों को 5 लाख रुपए की कैशलैस स्वास्थ्य सुरक्षा प्राप्त होगी। इसके लिए सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इस कार्ड के माध्यम से प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के साथ ही एमपैनल्ड प्राइवेट अस्पतालों में भी नि:शुल्क इलाज करवा सकेंगे। योजना के तहत लगभग 1300 से अधिक प्रकार की छोटी बड़ी बीमारियों का नि:शुल्क इलाज किया जा सकेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में पचास सीएससी सेंटर हैं, जो ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों के गोल्डन काडर् बनाएंगे। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर लोगों को जागरूक करेंगी। जिले में 33 प्रतिशत लोगों के काडर् बन चुके हैं, जबकि 100 प्रतिशत तक कार्ड बनाए जाने हैं। आयुष्मान कार्ड भारत सरकार की ओर से बनाये जा रहे हैं, जबकि अटल आयुष्मान योजना उत्तराखंड सरकार की है। जिले में तेरह सौ लोगों को योजना का फायदा मिल चुका है। अब तक 80 हजार कार्ड बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना की जानकारी आम जन पहुंचाने को लेकर 23 सितम्बर को अगस्त्यमुनि में कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिसमें लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। इन दिनों प्राधिकरण की ओर से विधिक शिविर लगाए जा रहे हैं, जिनमें जिले के चिकित्सक भी भाग ले रहे हैं और शिविर में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
 

Nitika