बाढ़ में मरने वालों के परिजनों को दिया जाएगा 4-4 लाख का मुआवजा, घायलों का होगा निशुल्क इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2019 - 05:04 PM (IST)

उत्तरकाशीः उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लॉक में 2 दिन पहले बादल फटने और भूस्खलन से मची तबाही वाले क्षेत्रों का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के द्वारा दौरा किया गया। इस दौरान उन्होंने स्थितियों का जायजा लेते हुए कहा कि उत्तरकाशी आपदा में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। 

आपदा से बेघर हुए लोगों के लिए भूमि का चयन करने के दिए निर्देश 
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने आपदा प्रभावित क्षेत्रों की जनता से मिलकर आपदा की त्रासदी के दर्द की व्यथा सुनी। इसके साथ ही उन्होंने आपदा प्रभावित लोगों को सरकारी मदद का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से भी विश्वास दिलाते हैं कि प्रभावितों की हर सम्भव मदद की जाएगी और उसमे कोई कमी नहीं होगी। वहीं सीएम ने ट्वीट कर कहा कि घायलों का निशुल्क उपचार किया जा रहा है। इसके साथ ही आपदा से बेघर हुए लोगों के लिए ग्राम समाज की भूमि का चयन करने के निर्देश दिए हैं। काश्तकारों की सेब, भूमि और भवनों की क्षति का भी उचित मुआवजा दिया जाएगा। 

जिंदगी सामान्य करने के लिए सरकार लगाए पूरी ताकतः हरीश रावत 
बता दें कि पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने उत्तरकाशी में मची तबाही पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वह उत्तरकाशी के आराकोट क्षेत्र में वहां के आपदा पीड़ितों से मिलना चाहते हैं। इसके साथ ही अपनी संवेदनाएं, अपनी भावनाएं पीड़ित लोगों और शोक संतप्त परिवारों तक पहुंचाना चाहते हैं। उत्तरकाशी के आराकोट क्षेत्र से मिल रही सूचनाएं चिन्ताजनक हैं। हरीश रावत ने कहा कि वहां की जिंदगी सामान्य करने के लिए सरकार को अपनी पूरी ताकत लगानी चाहिए।

Nitika