बदरीनाथ को सजाने-सवांरने के लिए मास्टर प्लान पर तेजी से कार्य शुरू

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 12:52 PM (IST)

 

गोपेश्वरः भगवान विष्णु के धाम बदरीनाथ को सजाने-संवारने के लिए बदरीनाथ आध्यात्मिक शहर मास्टर प्लान पर तेजी से कार्य शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय के उप सचिव मंगेश घिल्ड़ियाल के समक्ष शुक्रवार को चमोली के जिलाधिकारी ने इसका पूरा खाका रखा। तीन चरणों में पूरा होने वाले इस मास्टर प्लान के तहत शेषनेत्र क्षेत्र में एक बड़ी झील और उद्यान के साथ ही बदरीनाथ मुख्य मंदिर के आसपास का क्षेत्र विकसित किया जाना है।

घिल्ड़ियाल ने बदरीनाथ पुरी का भ्रमण कर मास्टर प्लान के तहत किए जा रहे विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बदरीनाथ मंदिर परिसर, माणा बाईपास, बद्रीश व शेषनेत्र झील, अलकनंदा नदी तटों, साकेत तिराहा, अस्पताल, बस स्टेशन एवं आसपास के स्थानों का भ्रमण किया। प्रस्तावित निर्माण कार्य को लेकर उन्होंने जिलाधिकारी व संबंधित अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की और समय पर कार्य पूरे करने को कहा।

जिलाधिकारी ने बताया कि तीन चरणों वाली परियोजना के प्रथम चरण के तहत लेक फ्रन्ट डेवलेपमेंट, रिवर फ्रन्ट डेवलमेंट, एराइवल प्लाजा, सिविक एमिनिटी सेंटर, लूप रोड, अस्पताल का विस्तारीकरण तथा सीमा सड़क संगठन की सड़कों का काम प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में बदरीनाथ मुख्य मंदिर के आसपास विकास तथा तीसरे चरण में झील से मंदिर तक आस्था पथ एवं अन्य कार्य किए जाने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static