घोड़े-खच्चरों से क्रूरता करने वाले संचालकों के खिलाफ दर्ज होगी प्राथमिकी: सौरभ बहुगुणा

punjabkesari.in Monday, May 30, 2022 - 01:44 PM (IST)

देहरादूनः केदारनाथ में श्रद्धालुओं को धाम तक पहुंचाने वाले घोड़े खच्चरों की हो रही मौतों को गंभीरता से लेते हुए उत्तराखंड के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अधिकारियों को उनके खिलाफ क्रूरता करने वाले संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का रविवार को निर्देश दिया।

सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड तक केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग का निरीक्षण करने के बाद बहुगुणा ने अधिकारियों एवं घोडे़ खच्चर संचालकों के साथ एक बैठक में उनका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। गौरतलब है कि अब तक यात्रा मार्ग पर 65 घोड़े खच्चरों की मौत हो चुकी हैं। यात्रा मार्ग में घोड़े खच्चरों के भोजन, पानी की उचित व्यवस्था करने एवं उनके साथ क्रूरता न करने के निर्देश देते हुए मंत्री ने कहा कि एक दिन में केवल पचास फीसदी घोड़े खच्चरों का ही संचालन किया जाए जिससे उन्हें हर हाल में एक दिन आराम जरूर मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में घोड़े खच्चरों से एक दिन में दो चक्कर न लगवाए जाएं।

सभी के सहयोग की अपेक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि यात्रा मार्ग में घोड़े खच्चरों की अगर उनके मालिक या संचालक द्वारा अच्छी तरह देखभाल नहीं की जाती तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी जाये। इस संबंध में पुलिस एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि यदि किसी के द्वारा ऐसा किया जाता है तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। उन्होंने घोड़ा पड़ाव में घोड़े खच्चरों के रहने के लिए शेड तैयार करने हेतु ऊखीमठ के उपजिलाधिकारी को प्रस्ताव तैयार करने तथा पशु चिकित्सकों के लिए सोनप्रयाग और गौरीकुण्ड में आवास व्यवस्था करने को भी कहा।

Content Writer

Diksha kanojia