उत्तराखंडः काठगोदाम पहुंचा कैलाश मानसरोवर के तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 05:56 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था मंगलवार को काठगोदाम पहुंच गया है। इस दौरान कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) ने परंपरागत ढंग से जत्थे का स्वागत किया। 

केएमवीएन ने परंपरागत ढंग से किया स्वागत 
केएमवीएन के महाप्रबंधक टी एस मर्तोलिया ने बताया कि कैलाश तीर्थयात्रियों का पहला जत्था मंगलवार सुबह दिल्ली से रवाना होकर शाम को हल्द्वानी के काठगोदाम पहुंचा। श्रद्धालुओं में कैलाश मानसरोवर के दर्शन को लेकर भारी उत्साह देखने को मिला। तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे ने देवभूमि उत्तराखंड की धरती में कदम रखते ही बम-बम भोले के नारे लगाने शुरू कर दिए। 

देवभूमि पहुंचते ही जत्थे ने बम-बम भोले के लगाए नारे 
यात्रा संचालित करने वाली एजेंसी केएमवीएन ने श्रद्धालुओं का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। इसके बाद दल पहले पड़ाव अल्मोड़ा के लिए रवाना हो गया। निगम के साहसिक पर्यटन प्रबंधक जी एस मनराल के अनुसार तीर्थयात्रियों का जत्था बुधवार को सुबह अपने अगले पड़ाव धारचूला के लिए रवाना हे जाएगा। धारचूला कैलाश यात्रा का अंतिम आधार शिविर है। यहां से लखनपुर तक वाहन में सफर करने के बाद यात्रा का कठिन पैदल सफर शुरू हो जाएगा। 

दल में कुल 59 श्रद्धालु शामिल 
बता दें कि इस दल में कुल 59 श्रद्धालु शामिल हैं जिनमें रिकार्ड 17 महिलाएं शामिल हैं। यात्रियों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और पंजाब सहित अन्य राज्यों के श्रद्धालु शामिल हैं।

Nitika