NIT सुमाड़ी का सपना जल्द होगा साकार, स्थाई कैंपस का CM सहित कई दिग्गजों ने किया शिलान्यास

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 11:45 AM (IST)

पौड़ीः उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) के स्थायी परिसर का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने संयुक्त रूप से शनिवार को भूमि पूजन कर शिलान्यास किया।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा कि एनआईटी सुमाड़ी का सपना जल्द साकार होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि एनआईटी के स्थाई कैंपस के शिलान्यास और भूमिपूजन के साथ इसकी शुरुआत हुई है। 300 एकड़ में बनने वाला एनआईटी परिसर, पहाड़ में तकनीकी शिक्षा के विकास के साथ क्षेत्र के सामाजिक, आर्थिक जीवन में परिवर्तन लाने में भी मील का पत्थर साबित होगा।

सीएम ने कहा कि सुमाड़ी में स्थापित होने वाले एनआईटी के स्थाई कैंपस के निर्माण में राज्य सरकार धन की कमी नहीं होने देगी। यहां पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए 20 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। एनआईटी के लिए आन्तरिक सड़कें बनाने का खर्च भी राज्य सरकार वहन करेगी। एनआईटी में 30 करोड़ रुपए की लागत से बिजली पहुंचाई जाएगी। सुमाड़ी गांव में शनिवार को आयोजित समारोह में राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि आज एक ऐसे संस्थान का भूमि पूजन एवं शिलान्यास हुआ है जिसकी वर्षों से प्रतीक्षा थी। उन्होंने राज्य को एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का तोहफा देने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया।
PunjabKesari
इस अवसर पर डॉ. निशंक ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि आज यहां पर एनआईटी का भूमि पूजन एवं शिलान्यास हो रहा है। इस संस्थान से अनेक प्रतिभाशाली छात्र निकल रहे हैं। यहां के छात्र प्रशासनिक, इंजीनियरिंग एवं अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में कार्य कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि यहां हम एनआईटी के साथ केन्द्रीय विद्यालय भी बनाएं, ताकि यहां के बच्चे यहीं रहकर अध्ययन कर सकें। उन्होंने कहा सुमाड़ी में एनआईटी की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री ने अनेक प्रयास किए। इस भवन निर्माण का कार्य 2 साल के अन्दर पूर्ण किया जाएगा। परिसर बनने के बाद दुनियाभर से छात्र यहां अध्ययन के लिए आएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static