बद्रीनाथ में अब फर्जी होटल बुकिंग के नाम पर लाखों रुपए की ठगी, पुलिस ने युवक को किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 12:55 PM (IST)

 

चमोली/देहरादूनः उत्तराखंड में संचालित चारधाम यात्रा के दौरान, अभी तक हेलीकॉप्टर बुकिंग के नाम पर ठगने की घटनाओं के मध्य अब होटल बुकिंग के नाम पर ठगी की घटनाएं सामने आने लगी हैं। पुलिस की सतर्कता से बदरीनाथ में फर्जी होटल बुकिंग के नाम पर लाखों रुपए की ठगी करने वाले एक युवक को भरतपुर (राजस्थान) से गिरफ्तार कर लिया गया है।

चमोली की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान साइबर ठगों द्वारा फर्जी साइट तैयार कर ऑनलाइन होटल बुकिंग के नाम पर आम जनता से फोन व अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से सम्पर्क कर लाखों रुपए की ठगी की जा रही है। इसी क्रम में 26 मई को शिकायतकर्ता मोहिन्दर सिंह निवासी 104 गणेश अपार्टमेंट केबिन रोड अम्बरनाथ थाने (महाराष्ट्र) ने कोतवाली बद्रीनाथ में एक रिपोर्ट दर्ज करवाई, जिसमें बताया गया कि 18 मई को उन्होंने 26 से 28 मई के लिए बद्रीनाथ में ऑनलाइन होटल बुकिंग की, जिसमें उनके साथ नितिन मो. नं. (8509427497) द्वारा फ्रॉड किया गया। उनके द्वारा 2800 रुपए अकाउंट नंबर 50100512594972 एचडीएफसी बैंक जो अंजलि के नाम से है, 2000 व 1200 रुपए क्यूआर कोड के माध्यम से होटल द्वारिकेश में कमरे की बुकिंग हेतु भेजे गए, जिसके बाद उनके साथ कुल 6000/- रुपए का फ्रॉड हो गया।

इस पर कोतवाली बद्रीनाथ पर केस पंजीकृत किया गया। चौबे ने बताया कि देशभर में श्रद्धालुओं के साथ घटित हो रही हेलीकॉप्टर बुकिंग फ्रॉड के बाद होटल बुकिंग फ्रॉड की घटना पर उन्होंने सम्बन्धित अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु एक टीम गठित की। विवेचना संयुक्त टीम एवं एसओजी व थाना गोपेश्वर में नियुक्त वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के सपुर्द की गई, जिसमें सर्विलांस शाखा एवं तकनीकी सहायता से फोन कॉल्स एवं लोकेशन के आधार पर अभियुक्त का भरतपुर (राजस्थान) होना पाया गया। उन्होंने बताया कि अभियुक्त की गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम को राजस्थान रवाना किया गया, जहां की स्थानीय साइबर अपराध तकनीकी यूनिट की सहायता एवं मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त को भरतपुर (राजस्थान) से गिरफ्तार किया गया।

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त हकमुद्दीन पुत्र फजरुद्दीन, निवासी राधानगरी, थाना कामां, जिला भरतपुर (राजस्थान) उम्र-22 वर्ष है। उससे तलाशी में एक मोबाइल व एक आधार कार्ड मिला, जिसमें 8950661216 सिम था। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर अभियुक्त के द्वारा बताया गया कि सिम एवं मोबाइल फोन का प्रयोग मैने एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोलने में किया है, जिसका मैं धोखाधड़ी के पैसे निकालने में प्रयोग करता हूं। वहीं पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अभियुक्त ने 18 मई को बद्रीनाथ में होटल द्वारिकेश की फर्जी बुकिंग करने की स्वीकारोक्ति की। उसने बताया कि एयरटेल पैमेंट बैंक से पैसे निकाल लिए थे जिसके बाद मोबाइल व सिम फेंक दिया था। उन्होंने अभियुक्त हकमुद्दीन के हवाले से बताया कि दिनांक 18/04/2022 को इसने अंजली निवासी बागपत (उत्तर प्रदेश) के नाम का फर्जी अकाउंट खोला गया। इस अंजली नाम के खाता संख्या 50100512594972 में मई माह में 27 लाख से अधिक की धोखाधड़ी देश के विभिन्न हिस्सों से ऑनलाइन होटल बुकिंग फ्रॉड फर्जी आईडी के सिम के माध्यम से किया गया।

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त द्वारा लॉकडाउन के दौरान ओएलएक्स, किताबों व शराब की होम डिलीवरी के नाम पर भी फ्रॉड किया गया। जनपद पुलिस को चारधाम यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले होटलों व धर्मशालाओं में अंजली नाम से कई लोगों के साथ ठगी की शिकायतें पूर्व में प्राप्त हो चुकी है, जिसमें निकट भविष्य में गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी की जाएगी।

Content Writer

Nitika