हरिद्वारः गंग नहर को 1 महीने के लिए किया गया बंद, श्रद्धालु निराश

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 05:06 PM (IST)

 

हरिद्वारः उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में आगामी वर्ष 2021 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं और शहर में गंग नहर को शुक्रवार से 1 महीने के लिए बंद कर दिया गया है, जिसके बाद गंगा के तटों पर अधूरे पड़े निर्माण कार्य कार्यों में काफी तेजी आ गई है। वहीं गंगा बंदी के बाद हरिद्वार में गंगा सफाई के साथ-साथ घाटों के निर्माण तथा गंगा तटों की मरम्मत का काम किया जाएगा।

अपर मेला अधिकारी हरबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कुंभ के काम लगातार चल रहे हैं परंतु गंगा नहर पर पड़ने वाले कुछ घाटों का निर्माण गंगा बंदी की अवधि कम मिलने के कारण अधूरा पड़ा था अब पुन: गंगा बंदी के बाद घाटों का निर्माण कार्य इस दौरान पूरा कर लिया जाएगा साथ ही पुराने घाटों की मरम्मत एवं टाईल आदि लगाने का काम भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी महाकुंभ के कार्य लगातार चल रहे हैं और उनकी प्रगति भी संतोषजनक है। सभी निर्माण कार्य अपनी समय अवधि के अंदर पूरा कर ले जाएंगे।

बता दें कि पिछले वर्ष गंगा बंदी के समय उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा अचानक गंगा ने पानी छोड़े जाने से निर्माणाधीन घाटों पर काफी नुकसान हुआ था। अब उत्तर प्रदेश की सहमति के बाद पुन: गंगाबंदी की गई है ताकि घाटों का निर्माण पूरा किया जा सके। साथ ही गंगा का रख रखाव भी हो सके। उत्तर प्रदेश का अभी भी उत्तराखंड की नहरों पर स्वामित्व बना हुआ है। जिस कारण गंगा पर निर्माण कार्यों के लिए उसकी सहमति भी जरुरी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static