गंगा दशहरा पर स्नान करने को हरिद्वार में उमड़े लाखों श्रद्धालु

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 10:21 PM (IST)

हरिद्वार: तीर्थ नगरी में गंगा दशहरा पर्व पर विभिन्न राज्यों से आए लगभग दस लाख श्रद्धालुओं ने हरकी पौड़ी सहित गंगा के विभिन्न घाटों पर हर-हर गंगे के जयघोष के साथ डुबकी लगाई। घाटों पर पूजा-अर्चना कर पुण्य लाभ अर्जित किया। भोर से ही हरकी पौड़ी, ब्रह्मकुंड सहित गंगा के घाटों पर स्नान करने वालों की भारी भीड़ उमड़ी। सूरज की किरणों के निकलने के साथ हर की पौड़ी पर सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। सुबह दस बजते-बजते विभिन्न घाटों पर तिल रखने की जगह नहीं थी। लोगों ने हरकी पौड़ी के अलावा बिरला घाट, रामघाट, हनुमान घाट, विश्वकर्मा घाट, कश्यप घाट, प्रेमनगर आश्रम घाट, सर्वानंद घाट पर गंगा में स्नान किया और गंगा पूजन कर दान-दक्षिणा दिए।

 

समाचार लिखे जाने तक गंगा के विभिन्न घाटों पर लोगों के स्नान करने का क्रम जारी था। इस मौके पर रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड से यात्रियों के समूह हरकी पौड़ी की तरफ सुबह से देर शाम तक जाते दिखाई दिए। सुबह से ही हरिद्वार के डीएम दीपक रावत व कार्यवाहक एसएसपी वरिंदरजीत ने हरकी पौड़ी पहुंचकर व्यवस्थाओं की बागडोर संभाल ली थी। इस दौरान यहां पुलिस के जवान भी मुस्तैद नजर आए।

 

विशेष गंगा आरती का आयोजन
गंगा सभा की ओर से विशेष गंगा आरती का आयोजन किया गया। गंगा सभा के महामंत्री राम कुमार मिश्र ने बताया कि आज के दिन गंगा जी का अवतरण हुआ था। इसे प्रतिवर्ष गंगा सभा द्वारा विशेष रूप से मनाया जाता है। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक संस्थाओं व स्वयंसेवी संस्थाओं ने गंगा को प्रदूषण मुक्त रखने का संकल्प श्रद्धालुओं को दिलाया। गंगा में पूजा का सामान, अन्य सामग्री तथा गंगा के किनारे कपडे़ नहीं डालने का आह्वान किया।

 

हाईवे पर लगा जाम
तेज धूप में हाईवे पर लगे वाहनों के जाम के चलते गाड़ियों में बैठे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। काफी सालों से हाईवे मार्ग का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के चलते तीर्थ नगरी हरिद्वार में जाम लगना एक बड़ी समस्या बना हुआ है।

Punjab Kesari