स्पर्श गंगा टीम ने चलाया गंगा घाट पर सफाई अभियान

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 05:05 PM (IST)

हरिद्वार: उत्तराखंड में स्पर्श गंगा टीम के सदस्यों ने गोविंद घाट एवं पायलट बाबा आश्रम घाट के अलावा स्पर्श गंगा घाट पर सफाई अभियान चलाया। 

जानकारी के अनुसार, रविवार को गोविंद घाट और अन्य गंगा घाटों पर बड़े पैमाने पर गंदगी को स्पर्श गंगा टीम के सदस्यों ने सहभागिता से एकत्र कर स्वच्छता का संदेश दिया। शिखर पालीवाल ने कहा कि सभी का कर्त्तव्य बनता है कि गंगा घाटों को स्वच्छ सुंदर बनाए रखें, किसी भी प्रकार की गंदगी गंगा घाटों पर ना होने दें। इस अभियान के दौरान काफी मात्रा में वेस्ट सामग्री गंगा घाटों से मिली जिसको नगर निगम के हवाले किया। उन्होंन कहा कि सेवा भाव से ही गंगा के प्रदूषण को मुक्ति मिल सकती है। प्रत्येक नागरिक को कुछ ना कुछ समय निकालकर गंगा सेवा में देना चाहिए। 

बता दें कि बैसाखी पर्व के बाद गंगा घाटों पर बड़े पैमाने पर बाहर से आने वाले श्रद्धालु द्वारा वेस्ट सामग्री गंगा घाटों पर ही फैंक दी जाती है। टीम के सदस्यों ने पुराने कपड़े, पॉलीथिन एकत्रित करके नगर निगम के सफाई कर्मचारियों को सूचित किया। नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा गंगा घाटों से निकाली गई गंदगी का निस्तारण किया। स्पर्श गंगा टीम के संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि पुण्य लाभ अर्जित करने विभिन्न राज्यों से श्रद्धालु भक्त गंगा घाटों पर पहुंचते हैं। 
 

Punjab Kesari