कुंभ पर घर-घर पहुंचाया जाएगा गंगाजल, इस परिवार ने अनूठा अभियान शुरू करने की बनाई योजना

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 11:19 AM (IST)

 

हरिद्वारः उत्तराखंड के हरिद्वार में अगले साल 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन शुरू होने वाले महाकुंभ के दौरान लोगों के घर-घर गंगाजल पहुंचाया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण इस बार कुंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मौजूदगी न होने के मद्देनजर अखिल विश्व गायत्री परिवार ने एक अनूठा अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। इसके तहत अखिल विश्व गायत्री परिवार महाकुंभ के दौरान 10 लाख घरों में पवित्र गंगाजल पहुंचाएगा और घर बैठे ही लोगों को कुंभ के दर्शन करवाए जाएंगे।

वहीं इस अभियान की जानकारी देते हुए देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के प्रति कुलपति ने बताया कि गायत्री परिवार 2021 के कुंभ को भारत सहित विश्व के घर-घर तक पहुंचाने का काम करेगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हाल ही में अपने हरिद्वार दौरे के दौरान गायत्री परिवार के‘ हरिद्वार आप के द्वार‘ महाअभियान के साथ ही इस अभियान का शुभारंभ किया था। इस दौरान उन्होंने कुंभ के साथ हरिद्वार में एशिया के पहले शांति और सदभाव केंद्र की स्थापना की भी घोषणा की।

बता दें कि गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या और शैलबाला पण्ड्या की छत्रछाया में यह केंद्र स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि हरिद्वार आने वाले दिनों में विज्ञान और आध्यात्म का ध्रुव केंद्र बनेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Related News

Recommended News

static