जनरल बिपिन रावत ने वार मेमोरियल छात्रावास का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 06:44 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और सांसद मेजर जनरल भुवन चन्द्र खण्डूड़ी ने रविवार को सशस्त्र सेनाओं के कर्मियों के बच्चों के लिए वार मेमोरियल छात्रावास का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। सहस्त्रधारा रोड स्थित डांडा लखौण्ड में गढ़वाल रायफल्स के इस छात्रावास में 125 लड़कियां तथा 125 लड़के एक साथ रह सकते हैं। छात्रावास में भोजन, छात्र-छात्राओं को स्कूल जाने के लिए बस की सुविधा, चिकित्सा सुविधा, पुस्तकालय, ट्यूशन की सुविधाएं, ऑडियो-वीडियो रूम, व्यावसायिक परिक्षाओं के लिए कोचिंग सुविधा प्रदान की जाएगी।  

बच्चों को पढ़ाई के लिए अच्छी सुविधाएं मिलेंगीः सीएम 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस छात्रावास के बनने से सैनिकों के परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के लिए अच्छी सुविधाएं और अच्छा वातावरण मिलेगा। राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों से आकर बच्चे यहां पर शिक्षा ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि सेना सहमत होती है तो राज्य सरकार की हल्द्वानी में भी सैनिकों के आश्रितों के लिए छात्रावास बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सीमित संसाधनों के बाबजूद भी सैनिको और सैन्य परिवारों के लिए हर सम्भव मदद करने को तैयार है। सैनिक स्कूल घोड़ाखाल की स्थिति सुधारने के लिए स्कूल को दी जाने वाली ग्रान्ट को 3 करोड़ से बढा़कर 5 करोड़ किया गया है। 

छात्रावास परिसर में किया गया वृक्षारोपण
सीएम ने कहा कि उत्तराखंड में पलायन एक गम्भीर समस्या है इसके समाधान के प्रयास करने जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि सभी 670 न्याय पंचायतों को ग्रोथ सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। उत्तराखंड में जो पोष्टिक आहार दिया जाता है, उसमें सभी स्थानीय उत्पादों कोदा, झंगोरा, चोलई, कुटू आदि का प्रयोग किया गया है।इस आहार की हर जगह सराहना हो रही है। उन्होंने कहा कि इनकी पैदावार को और अधिक बढ़ाकर तथा ब्राडिंग कर बेचने पर अच्छी इनकम की जा सकती है। इस मौके पर छात्रावास परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

नवरात्रि के दिन छात्रावास का उद्घाटन शुभ प्रतीकः जनरल रावत 
मेजर जनरल खंडूड़ी ने कहा कि सैनिक आश्रितों की सुविधा के लिए यह एक सराहनीय कार्य हुआ है। छात्र-छात्राएं, इस छात्रावास में रहकर अच्छी शिक्षा ग्रहण करेंगे तथा सैन्य एवं अन्य क्षेत्रों में अच्छे पदों पर आगे बढ़ेंगे। जनरल रावत ने कहा कि चैत्र महीने के नवरात्रि के दिन छात्रावास का उद्घाटन शुभ प्रतीक है। उन्होंने कहा कि इस छात्रावास के बनने से सैन्यकर्मियों को बच्चों की परवरिश के लिए अधिक भटकना नहीं पड़ेगा। उन्होंने इस हॉस्टल के निर्माण में सहयोग के लिए उत्तराखंड सरकार, विभिन्न संस्थाओं का अभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हॉस्टल में छात्र-छात्राओं को अच्छी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे वह सेना और अन्य संस्थानों में नौकरी करने के लिए अच्छी पढ़ाई कर सके।  

Punjab Kesari