राज्यपाल ने हरिद्वार में 300 बेड वाले ध्रुव अस्पताल का किया उद्घाटन

10/9/2019 10:47:02 AM

हरिद्वारः उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंगलवार को श्यामपुर नजीबाबाद रोड में स्थापित 300 बेड वाले ध्रुव चैरिटेबल अस्पताल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि प्राचीन काल से ही समय-समय पर हमारे साधु-सन्तों ने समाज को मार्गदर्शन दिया और जब आवश्यकता पड़ी तो समाज के लिए बड़े से बड़ा त्याग भी किया। साधु-सन्तों ने सांसारिक जीवन त्याग कर भी समाज को दूसरों की सेवा का सन्देश दिया है। आज भी धार्मिक संस्थाओं द्वारा सामाजिक कल्याण और मानवीय कार्यों में योगदान देना धर्म और मानवता का सम्बन्ध मजबूत करता है।

वहीं बेबी रानी मौर्य ने कहा कि जरुरतमंद रोगियों को सरलता से चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना वास्तव में मानवता और पुण्य का कार्य है। हरिद्वार एक तीर्थनगरी और पर्यटन जिला है। यहां स्थानीय आबादी के साथ ही तीर्थ यात्रियों, पर्यटकों का भी आवागमन रहता है। धुव्र चैरिटेबल ट्रस्ट अस्पताल के खुलने से यहां के लोगों, तीर्थयात्रियों, कांवड़ियों और पर्यटकों को बड़ा लाभ होगा। आपातकाल के समय लोगों की सरकारी और निजी अस्पतालों पर निर्भरता कम होगी। उन्होंने कहा कि जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण योजना है। हमें प्रयास करना होगा कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ पहुंचे ताकि हम प्रधानमंत्री के स्वस्थ्य और समृद्ध भारत के सपने को जल्द पूरा कर सके।
PunjabKesari
राज्यपाल ने डॉक्टरों, नर्सिंग और पैरामेडिकल कार्मिकों से अनुरोध किया कि चिकित्सा सेवाएं मात्र व्यवसाय नहीं है, बल्कि मानव सेवा से जुड़ा पुण्य कार्य भी है। रोगियों को अच्छे उपचार के साथ ही सांत्वनाएं स्नेह और सहानुभूति भी जरुर दें। उन्होंने कहा कि अपने मरीजों से हमेशा मित्रवत् व्यवहार करें। एक आत्मीय और स्नेहशील डॉक्टर निश्चित रूप से अधिक सम्मानित और सफल माना जाता है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि नर सेेवा ही नारायण सेवा है। गरीब की सेवा करना ही सच्ची सेवा होगी। उन्होने कहा कि इस क्षत्र में अस्पताल खोलना एक प्रशंनीय सराहनीय कार्य है।


Nitika

Related News