राज्यपाल ने स्वास्थ्य सचिव को दिए निर्देश, कहा- डेंगू की निशुल्क जांच की हो व्यवस्था

9/19/2019 12:50:51 PM

 

देहरादूनः उत्तराखंड में लगातार डेंगू पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही विपक्ष के द्वारा लगातार सरकार की ओर से प्रभावी कदम न उठाने के आरोप लगाए जा रहे हैं। इसी बीच बुधवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने सचिव स्वास्थ्य नितेश झा और महानिदेशक (डीजी) स्वास्थ्य डॉ. आरके पांडेय से डेंगू की स्थिति और उस पर हुई कार्रवाई की जानकारी ली।

जानकारी के अनुसार, राज्यपाल ने निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू पीड़ितों का पूरा ध्यान रखा जाए और उनके इलाज में कोई लापरवाही नहीं बरती जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू टेस्ट के लिए निजी पैथालॉजी लैब द्वारा लिए जाने वाले शुल्क और उनकी जांच रिपोर्ट की गुणवत्ता पर पूरी नजर रखी जाए। उन्होंने सरकारी स्तर पर अधिक से अधिक निशुल्क जांच केन्द्र स्थापित करने और निशुल्क जांच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

वहीं बेबी रानी मोर्य ने निजी लैब की जांच रिपोर्ट में डेंगू पाए जाने पर उसका स्थापित मानदंडों के अनुरूप सत्यापन करने के निर्देश भी दिए, जिससे लोगों में अनावश्यक भय और चिंता का माहौल न बने। उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के तरीकों और डेंगू होने पर उस स्थिति में उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों की जानकारी लोगों को नियमित दी जाए। रोगियों और उनके परिजनों से अच्छा व्यवहार किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और प्रशासन की टीमें पूरा समन्वय बनाकर काम करें।
 


Nitika

Related News