संक्रमण में वृद्धि के मद्देनजर उत्तराखंड में कोविड की रोकथाम संबंधी दिशा-निर्देश जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 26, 2022 - 04:41 PM (IST)

 

देहरादूनः पिछले कुछ दिनों में उत्तराखंड में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर स्थिति को खतरनाक रूप लेने से रोकने के लिए राज्य में ताजा परामर्श जारी करते हुए पांच सूत्री रणनीति अपनाने पर जोर दिया गया, जिसमें जांच, निगरानी, उपचार, टीकाकरण और कोविड अनुरूप व्यवहार शामिल है।

उत्तराखंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक आर राजेश कुमार ने सामाजिक दूरी का पालन करने, मास्क पहनने और हाथों को बार-बार साफ करने जैसे दिशा-निर्देश जारी करते हुए जिला प्रशासन को इनका सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। कोविड रोधी परामर्श में कहा गया है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप टीकाकरण का दायरा बढ़ाया जाए और जनता को पूर्ण टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के वास्ते उसे नियमित रूप से जागरूक किया जाए। दिशा-निर्देशों में चिकित्सा इकाइयों में कोरोना वायरस से सं​क्रमित रोगियों के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन बिस्तर, वेंटिलेटर, आईसीयू बिस्तर एवं आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही वहां स्थापित ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र को क्रियाशील रखने को कहा गया है।

सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी करने के अलावा घर में पृथकवास में रह रहे मामूली लक्षणों वाले रोगियों पर भी नजर रखने को कहा गया है, ताकि स्थिति बिगड़ने की सूरत में उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया जा सके। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोविड नमूनों की आरटी-पीसीआर जांच दर को बढ़ाए जाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि आरटी-पीसीआर जांच में कोविड की पुष्टि वाले सभी नमूनों को अनिवार्य रूप से पूर्ण जीनोम सीक्विेंसिंग के लिए राजकीय दून मेडिकल कॉलेज भेजा जाए।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। रविवार को उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के 142 मामले रिकॉर्ड किए गए थे, जिनमें से सर्वाधिक 94 मामले देहरादून में, जबकि 15 मामले नैनीताल में सामने आए थे। नए मामलों में वृद्धि से प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,140 हो गई है।
 

Content Writer

Nitika