दक्षिण अफ्रीका के बहुचर्चित गुप्ता बंधु उड़ा रहे दून में दावत

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 09:34 AM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के कार्यकाल में हुए जिस घोटाले के लिए वहां के सत्तारूढ़ दल एएनसी ने जुमा को इस्तीफा देने का आदेश दिया है उस घोटाले के कथित आरोपी देहरादून में हो रही शादियों में खुलेआम दावतें उड़ा रहे हैं। पुख्ता सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार सुबह तक भी को भी वे देहरादून में थे। वे कररत करते अपने जानकारों से भी मिले।उत्तरप्रदेश के सहारनपुर के रहने वाले गुप्ता बंधु अतुलए राजेश और अजय गुप्ता की काफी जायदात उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी है।

दक्षिण अफ्रिका की पुलिस ने जोहानिसबर्ग स्थित कारोबारी गुप्ता परिवार के निवास पर छापा मारा था। वहां से तीन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। गुप्ता बंधु वहां नहीं मिले। दक्षिण अफ्रिका की पुलिस ने राष्ट्रपति जैकब जुमा के शासन के दौरान सरकारी संस्थानों में हुए कथित भ्रष्टाचारों की ओर इशारा करते हुए कहा है कि हमने गुप्ता बंधुओं के यहां छापा मारने के बाद परिसर को छोड़ दिया है। जुमा का कार्यकाल में जो घोटाला कथित रूप से हुआ बताया जा रहा हैए गुप्ता बंधु उसके सूत्रधार बताए जा रहे हैं। यह परिवार 1993 में दक्षिण अफ्रिका गया था। कंप्यूटिंग, खनन, विमानन, उर्जा, प्रोद्यौगिकी और मीडिया क्षेत्रों में इसकी पैठ है।

जुमा की पत्नी और पुत्र गुप्ता बंधुओं के यहां नौकरी करते हैं। गुप्ता बंधुओं का दबदबा दक्षिण अफ्रिका में इतना अधिक है कि राष्ट्रपति जैकब जुमा के कार्यकाल में उनकी इच्छा के बिना तमाम मामलों में सरकार कोई फैसले नहीं ले सकती थी। अब यह मामला जैसे जैसे तूल पकड़ रहा हैए गुप्ता बंधुओं की तलाश तेज हो रही है। फिलहाल देहरादून में दावत खाने के बाद दिल्ली और सहारनपुर में होने वाले विवाह समारोह में इन बंधुओं को शिरकत करनी है। पिछले तीन दिनों से गुप्ता बंधु देहरादून में अपने डालनवाला स्थित अपने किलेनुमा अति.सुरक्षित मकान में रह रहे हैं। अंदर क्या गतिविधियां चलती हैं यह जान पाना किसी के लिए भी संभव नहीं है।